Create
Notifications

टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए आईसीसी का बड़ा ऐलान

वेस्टइंडीज और यूएस में 2024 टी20 वर्ल्ड कप होगा
वेस्टइंडीज और यूएस में 2024 टी20 वर्ल्ड कप होगा
reaction-emoji
Naveen Sharma
visit

आईसीसी (ICC) मीटिंग में कुछ अहम निर्णय देखने को मिले। इनमें महिला अंडर 19 वर्ल्ड कप के आयोजन का ऐलान प्रमुख था। इसके अलावा अध्यक्ष ग्रेग बार्कले अपना कार्यकाल पूरा करेंगे, जिसका अर्थ है कि पद के लिए अगला चुनाव केवल दिसंबर में हो सकता है। आईसीसी बोर्ड ने पुष्टि की है कि दक्षिण अफ्रीका अगले साल जनवरी में होने वाले अंडर 19 महिला टी20 विश्व कप के उद्घाटन की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट 16 टीमों के साथ होगा जिसमें कुल 41 मुकाबले खेले जाएंगे। पुरुष टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीमों के प्रवेश को लेकर भी अहम घोषणा की गई।

2024 में होने वाले पुरुष टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की एंट्री को लेकर स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया गया है कि 12 टीमों को सीधा प्रवेश मिलेगा। 2022 टी20 वर्ल्ड कप की शीर्ष आठ टीमों के अलावा वेस्टइंडीज और यूएस को मेजबान देशों के रूप में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा दो टीमों का चयन 14 नवम्बर 2022 तक रैकिंग में उच्च स्थान हासिल करने वाली दो टीमें भी इसमें होंगी।

आईसीसी ने अपने बयान में कहा है कि अगर अगर वेस्टइंडीज इस साल के विश्व कप में शीर्ष आठ में रहती है। तो निर्धारित समय तक आईसीसी रैंकिंग के आधार पर शीर्ष तीन टीमें ग्रेड बनाएंगी। अगर वेस्टइंडीज इस साल टी20 विश्व कप में शीर्ष आठ में जगह बनाने में विफल रहता है, तो रैंकिंग में शीर्ष दो टीमें 2024 संस्करण के लिए क्वालीफाई करेंगी।

2024 में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के लिए भी इसी तरह की योग्यता प्रक्रिया अपनाई जाएगी, जिसमें दस टीमें शामिल होंगी। आठ टीमें इस टूर्नामेंट में सीधा एंट्री प्राप्त करेंगी। 2023 के संस्करण के दो ग्रुप की टॉप तीन-तीन टीमों को एंट्री मिलेगी। इसमें दक्षिण अफ्रीका को मेजबान के नाते एंट्री मिलेगी और एक टीम रैंकिंग के आधार पर प्रवेश प्राप्त करेगी।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now