एक ओवर में दो बाउंसर की अनुमति मिलने के बाद जयदेव उनादकट ने दिया बड़ा बयान

Sussex v Leicestershire - LV= Insurance County Championship
Sussex v Leicestershire - LV= Insurance County Championship

आईपीएल 2024 (IPL) से नया नियम लागू होने जा रहा है। अब आईपीएल के दौरान तेज गेंदबाज एक की बजाय दो बाउंसर का इस्तेमाल एक ओवर में कर सकेंगे। इससे गेंद और बल्ले के बीच संघर्ष और बढ़ जाएगा। आईपीएल में लागू होने वाले इस नए नियम को लेकर तेज गेंदबाज जयदेव उनाकदट ने बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसे एक अच्छा कदम बताया है और कहा है कि इससे गेंदबाजों को काफी सहूलियत मिल जाएगी।

दरअसल अभी तक ये नियम था कि गेंदबाज एक ओवर में एक ही बाउंसर डाल सकता है। अगर उसने एक से ज्यादा बाउंसर एक ओवर में डाला तो फिर गेंद नो बॉल हो जाएगी। लंबे समय से ये मांग थी कि इस नियम को खत्म किया जाए और दो बाउंसर की इजाजत दी जाए। अब आईपीएल के आगामी सीजन से ऐसा होने जा रहा है। गेंदबाजों को एक ही ओवर में दो बाउंसर डालने की इजाजत होगी।

गेंदबाजों को इस नियम से काफी फायदा होगा - जयदेव उनादकट

जयदेव उनादकट ने इसे एक अच्छा कदम बताया है। उन्होंने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से बातचीत के दौरान कहा,

मेरा ये मानना है कि एक ओवर में दो बाउंसर काफी प्रभावी हो सकते हैं और मुझे लगता है कि ये उन चीजों में से है जो गेंदबाज को बल्लेबाजों के ऊपर अतिरिक्त एडवांटेज देता है। उदाहरण के लिए अगर मैंने स्लोअर बाउंसर डाल दिया तो बल्लेबाजों को पता रहता था कि अब बाउंसर नहीं आना है। हालांकि नए नियम के बाद अब आप दूसरा बाउंसर भी डाल सकेंगे। अगर कोई बल्लेबाज बाउंसर के खिलाफ कमजोर है तो उसे बेहतर होना पड़ेगा। इससे गेंदबाजों को एक नया हथियार मिल जाएगा।

आपको बता दें कि सैय्यद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट के दौरान इस नियम का प्रयोग किया गया था और वहां पर सफल रहने के बाद अब इसे आईपीएल में भी लागू कर दिया जाएगा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता