टी20 वर्ल्ड कप के बीच प्रमुख बल्लेबाज ने लिया संन्यास, पाकिस्तान से है ताल्लुक

यूएई के मोहम्मद उस्मान (बाएं) ने लिया संन्यास (Photo Credit - @EmiratesCricket)
यूएई के मोहम्मद उस्मान (बाएं) ने लिया संन्यास (Photo Credit - @EmiratesCricket)

Muhammad Usman retires from international cricket : टी20 वर्ल्ड कप के बीच लगातार रिटायरमेंट का दौर जारी है। अभी तक कई सारे क्रिकेटर संन्यास ले चुके हैं। इसी बीच यूएई के पाकिस्तानी मूल के बल्लेबाज मोहम्मद उस्मान ने भी अपने संन्यास का ऐलान कर दिया है। मोहम्मद उस्मान ने यूएई के लिए कई मैचों में हिस्सा लिया था और उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

मोहम्मद उस्मान ने यूएई के लिए 2016 से लेकर 2022 तक कुल मिलाकर 85 इंटरनेशनल मुकाबलों में हिस्सा लिया। उन्होंने इस दौरान 38 वनडे और 47 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले। उस्मान ने अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू फरवरी 2016 मे नीदरलैंड के खिलाफ किया था। इसके कुछ ही महीने बाद स्कॉटलैंड के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू भी किया। वनडे मैचों में उस्मान ने कुल मिलाकर 31.50 की औसत से 1008 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। जबकि 47 टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों के दौरान मोहम्मद उस्मान ने कुल 891 रन बनाए। टी20 में उन्होंने अपने करियर के दौरान तीन अर्धशतक जड़े। वो 2016 के एशिया कप में यूएई टीम का हिस्सा थे और टीम के लिए सबसे ज्यादा रन भी बनाए थे। उस्मान ने 7 मैचों में 176 रन बनाए थे।

मोहम्मद उस्मान ने अपने संन्यास तो लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। एक स्टेटमेंट जारी कर उन्होंने कहा,

यूएई क्रिकेट के साथ ये सफर काफी शानदार रहा। मैं अपने साथी खिलाड़ियों, कोच और अन्य सपोर्ट स्टाफ समेत उन सबका आभार प्रकट करता हूं, जिन्होंने मेरे इस यादगार सफर में मेरा साथ दिया। मुझे काफी गर्व महसूस हो रहा है कि यूएई के लिए 85 इंटरनेशनल मैचों में खेलने का मौका मिला। मैं संन्यास के बाद भी किसी ना किसी तरह से इस गेम से जुड़ा रहना चाहता हूं। मैं यूएई की टीम और खिलाड़ियों को आगे के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

मोहम्मद उस्मान ने पाकिस्तान के लिए खेला था फर्स्ट क्लास क्रिकेट

मोहम्मद उस्मान की अगर बात करें तो उनका ताल्लुक पाकिस्तान से है। उनका जन्म लाहौर में हुआ था और उन्होंने पाकिस्तान में पांच फर्स्ट क्लास मैच और 58 लिस्ट ए मैचों में हिस्सा लिया था। उन्होंने लिस्ट ए मुकाबलों में 34.47 की औसत से 1517 रन बनाए थे। इस दौरान 9 अर्धशतक और एक शतक उन्होंने लगाया था। उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच ओमान के खिलाफ फरवरी 2022 में खेला था और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच नेपाल के खिलाफ खेला था।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now