Create
Notifications

यूएई क्रिकेट बोर्ड ने किया फ्रेंचाइजी आधारित टी20 टूर्नामेंट का ऐलान

ANALYST
Modified 09 Feb 2021
न्यूज़

आईपीएल की तरह अमीरात क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) ने भी एक टी20 टूर्नामेंट आयोजित करने का निर्णय लिया है। छह टीमों के साथ इस टूर्नामेंट के खेले जाने का ऐलान हुआ है। अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि इस टूर्नामेंट के ऊपर यूएई सरकार के प्रभावशाली मंत्री शेख नाहयान मुबारक अल नाहयान का हाथ रहेगा। वह अमीरात क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन भी हैं।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार अमीरात क्रिकेट बोर्ड का कहना है कि इस टूर्नामेंट के लिए कई देशों की पार्टियों ने रूचि दिखाई है, खासकर भारतीय सरजमीं से। यह भी कहा गया कि रूचि दिखाने वाले लोगों में आईपीएल टीमों से, बिजनेस जगत से जुड़े लोग और बॉलीवुड के स्टार्स शामिल हैं।

अमीरात क्रिकेट बोर्ड की योजना छह टीमों की है

ईसीबी की शुरुआत में छह फ्रेंचाइजी होने की योजना है और एक महीने के भीतर हितधारकों को अंतिम रूप दे दिया जाएगा। ईसीबी के जनरल सेक्रेटरी मुबाशिर उस्मानी ने कहा कि हम उनके साथ बैठकर टूर्नामेंट की बाकी चीजों के बारे में चर्चा करेंगे। खिलाड़ियों की सैलरी कैप ज्यादा होने की बात कहते हुए यह भी कहा गया कि फ्रेंचाइजी मालिकों के साथ बैठकर इसके ऊपर चर्चा की जाएगी।

उस्मानी ने यह भी कहा कि अगर आईपीएल के मानकों के मुकाबले नहीं तो भी इसे वर्ल्ड की बेस्ट लीग बनाने की योजना है। इससे पहले यूएई क्रिकेट बोर्ड ने केकेआर, दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई सुपरकिंग्स और एक अन्य आईपीएल टीम के साथ एक टूर्नामेंट शुरु करने पर विचार कर रहा था। अधिकारी चर्चा के लिए मुंबई भी आए गए थे लेकिन बाद में यह मामला आगे नहीं बढ़ा।

यूएई क्रिकेट बोर्ड ने नई टी20 लीग का ऐलान करते हुए कहा कि अन्य ग्लोबल टी20 लीग की तरह यूएई में भी लीग शुरू होगी जो फ्रेंचाइजी आधारित होगी। लीग के मोडल को लेकर आने वाले समय में चीजें तय होने के बारे में भी कहा गया है।

Published 09 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now