Create

प्रमुख टी20 लीग शुरू होने की तारीख का ऐलान, पैसे के मामले में आईपीएल के बाद दूसरा स्थान

इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमों को शामिल किया गया है
इस टूर्नामेंट में कुल छह टीमों को शामिल किया गया है

यूएई में छह टीमों के बीच होने वाली टी20 सीरीज के नाम का ऐलान कर दिया गया है। इसका नाम इंटरनेशनल टी20 लीग रखा गया है। इसके अलावा टूर्नामेंट शरू होने के बारे में भी अहम घोषणा हुई है। अगले साल 6 जनवरी से इसका आगाज होना है। फाइनल मुकाबला 12 फरवरी को होगा।

छह टीमों वाले इस टूर्नामेंट में कुल 34 मुकाबले खेले जाने हैं। इन मैचों का आयोजन दुबई, अबुधाबी और शारजाह में किया जाएगा। उस समय क्रिकेट कैलेंडर एकदम भरा हुआ रहेगा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका अगले साल एक टी20 लीग लॉन्च करने की योजना पर काम कर रहा है और यह इंटरनेशनल टी20 लीग से टकरा सकता है। इस बारे में क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से बात करते हुए जनवरी में 12, 14 और 17 जनवरी को दोनों टीमों के बीच होने वाले एकदिवसीय मैचों की स्थगित करने का अनुरोध किया है।

2022-23 के बिग बैश लीग के कार्यक्रम की घोषणा की जानी बाकी है, उसके भी ओवरलैप होने की संभावना है और पाकिस्तान सुपर लीग ILT20 के समापन के दो दिन बाद शुरू होगी। ऐसे में कहा जा सकता है कि क्रिकेट कैलेंडर में कहीं से भी जगह नज़र नहीं आती। मार्च के अंत में आईपीएल शुरू होता है।

ILT20 में छह फ्रेंचाइजी नाइटराइडर्स ग्रुप के शाहरुख खान, रियालंस के मुकेश अंबानी, अडाणी ग्रुप के गौतम अडाणी, मैनचेस्टर यूनाइटेड के ग्लेज़र परिवार, दिल्ली कैपिटल्स के किरण कुमार ग्रंथी और कैपरी ग्लोबल के राजेश शर्मा के स्वामित्व में हैं।

The inaugural edition of the Emirates T20 League starts on January 6th and the final will be played on February 12th, 2023.The 6 teams are: Reliance Industries, Kolkata Knight Riders, Capri Global, GMR, Lancer Capital, Adani Sportsline,

खिलाड़ी लेने के लिए सभी टीमों को 20 लाख अमेरिकी डॉलर की राशि इस्तेमाल करने की अनुमति होगी। फ्रेंचाइजी आधारित लीगों में आईपीएल के बाद यह दूसरे स्थान पर है। अन्य लीग में इतनी बड़ी राशि खिलाड़ियों के लिए इस्तेमाल नहीं की जाती। इसमें अडाणी और अम्बानी जैसे बड़े नामों के कारण राशि ज्यादा होने के कयास हैं।

Quick Links

Edited by निरंजन
Be the first one to comment