बांग्लादेश प्रीमियर लीग में खेलते हुए नजर आएंगे पूर्व भारतीय कप्तान, लीग में शामिल होने वाले भारत के पहले खिलाड़ी 

उन्मुक्त चंद बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं
उन्मुक्त चंद बिग बैश लीग में भी खेल चुके हैं

भारत को 2012 अंडर-19 वर्ल्ड कप ख़िताब जिताने वाले कप्तान उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) के आगामी सीजन में खेलते हुए नजर आएंगे। उन्मुक्त को चट्टोग्राम चैलेंजर्स ने बुधवार को हुए खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में चुना है। इस तरह वह बीपीएल में शामिल होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

उन्मुक्त ने पिछले हफ्ते ही अपना नाम बीपीएल ड्राफ्ट के लिए भेजा था और उन्होंने लीग में खेलने को लेकर उत्सुकता भी जताई थी। उन्होंने इस लीग को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ लीगों में से एक बताया था। बीसीसीआई अनुबंधित खिलाड़ियों को विदेशी लीग में खेलने की अनुमति नहीं है लेकिन उन्मुक्त ने 2022 में अमेरिका की मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) के साथ तीन साल के करार के बाद भारत में घरेलू क्रिकेट खेलना छोड़ दिया था। इसी वजह से अब वह दुनिया भर में होने वाली अलग-अलग टी20 लीगों में खेलने के लिए स्वतंत्र हैं। पिछले साल, वह बिग बैश लीग (बीबीएल) में भाग लेने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने थे, जब उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ करार किया था और कुछ मैच भी खेले थे।

चैलेंजर्स ने छह जनवरी से शुरू होने वाले बीपीएल के आगामी सत्र के लिए विदेशी खिलाड़ियों की श्रेणी से पूर्व भारतीय कप्तान को दूसरे दौर में चुना।

चैलेंजर्स के मालिक रिफतुज्जमां ने ड्राफ्ट के बाद मीडिया से कहा,

हमने उन्हें (चंद) इसलिए चुना है क्योंकि हम चाहते थे कि हमारी टीम में एक भारतीय हो और भारत में भी हमारे प्रशंसक हो सकें।

इन खिलाड़ियों को भी चट्टोग्राम ने शामिल किया है

चैलेंजर्स के पास नीदरलैंड के मैक्स ओ'डॉड', आयरलैंड के कर्टिस कैम्फर और श्रीलंका के विश्वा फर्नांडो और अशान प्रियंजन भी विदेशी के रूप में हैं। इसके अलावा टीम ने लोकल खिलाड़ियों के रूप में ताइजुल इस्लाम, जियाउर रहमान, मेहदी मारुफ, इरफान सुक्कुर, मेहदी हसन राणा, शुवागत होम, अफीफ हुसैन ध्रुबो, अबू जायेद राही, फरहाद रजा और मृत्युंजय चौधरी जैसे नाम हैं।

पिछले सीजन टीम अंकतालिका में तीसरे नंबर पर रही थी और इस बार जरूर ट्रॉफी जीतने का प्रयास करेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar