सयुंक्त राज्य अमेरिका बना आईसीसी का 105वां सदस्य देश

Ankit

क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है, इसकी लोकप्रियता हर महाद्वीप में देखने को मिलती है। संयुक्त राज्य अमेरिका (यूसए) भी इस खेल की लोकप्रियता से अछूता नहीं रहा है। 8 जनवरी 2019 को यूसए क्रिकेट के लिए यादगार दिन रहा। मंगलवार को यूसए को आईसीसी ने 105 वें सदस्य के रूप में मान्यता दी। यूसए क्रिकेट 93वां सहयोगी सदस्य बना। उन्होंने पिछले वर्ष आवेदन किया था, जिसे आईसीसी बोर्ड की सात सदस्य समिति ने चयनित किया था।

अक्टूबर 2018 में यूसए क्रिकेट ने पराग मराठे को चेयरमैन नियुक्त किया था। एसोसिएट देश बनने के बाद यूसए में क्रिकेट को बढ़ावा मिलेगा और अब अमेरिका घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का आयोजन करवा पायेगा। यह यूसए क्रिकेट के लिए बड़े गर्व और सम्मान की बात है।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा "यह हमारी कड़ी मेहनत का एक बड़ा परिणाम है और मैं इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर पर यूएसए क्रिकेट के चेयरमैन पराग मराठे को बधाई देता हूँ, और बोर्ड को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं देता हूं।"

यूएसए क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष, मराठे ने कहा "संयुक्त राज्य अमेरिका में क्रिकेट समुदाय को एक साथ लाने, खेल को विकसित करने और खेल की प्रतिभाओं को आगे लेकर जाने के लिए यूएसए क्रिकेट की स्थापना की गई थी। आज यह आईसीसी का सबसे नया सदस्य है , यह सुखद यात्रा की शुरुआत भर है।"

उन्होंने यह भी कहा कि " यह मान्यता मिलना पिछले 18 महीनों में हज़ारो लोगो की घण्टों मेहनत करने का फल है। यूसए क्रिकेट सभी के प्रयासों व त्याग की सराहना करता है। में भी आईसीसी और 104 सदस्य देशों को धन्यवाद देता हूँ जिन्होंने हम पर भरोसा दिखाया हम पर विश्वास किया। हम इस जिम्मेदारी को पूरी लगन से पालन करेंगे और अपने प्रयासों से यूसए में क्रिकेट को आगे बढ़ायेंगे।" यह दिवस यूसए क्रिकेट इतिहास का सबसे यादगार दिन है।

Get Cricket News In Hindi Here

App download animated image Get the free App now