Create
Notifications

अमेरिका को 2024 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिल सकती है

आईसीसी इस इस योजना पर काम कर रही है
आईसीसी इस इस योजना पर काम कर रही है
ANALYST

आईसीसी अब अमेरिका में क्रिकेट विस्तार के लिए इस देश को अगले वैश्विक चक्र में एक बड़ा इवेंट दे सकती है। अगर सब कुछ सही रहता है तो 2024 तक आईसीसी अमेरिकी नेशनल क्रिकेट बॉडी को बड़ा इवेंट दे सकती है। वर्ल्ड इवेंट के अगले आयोजनों की शुरुआत इससे होगी। आईसीसी इस पर काम कर रही है।

ICC ने पहले घोषणा की थी कि 2024 में एक टी20 विश्व कप होगा, इससे यह पता चला है कि यूएसए क्रिकेट और क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) की संयुक्त बिड है। इस बात की पूरी संभावना है कि 20 टीमों के साथ 55 मैचों के वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका को दी जाएगी।

अमेरिका के प्रति आईसीसी की दिलचस्पी के कई कारण हैं। वैश्विक क्रिकेट समुदाय काफी समय से अमेरिकी बाजार को निशाना बना रहा है। इसके अलावा महत्वपूर्ण आईसीसी की ओलंपिक महत्वाकांक्षाएं हैं जो 2028 में लॉस एंजिल्स ओलंपिक में वास्तविकता बन सकती हैं। ओलंपिक उम्मीदों को देखते हुए, 2024 चैंपियनशिप आवंटित करने की बात समझी जा सकती है। इससे क्रिकेट को ओलंपिक में लाने की आवाज और ज्यादा मुखर होने की संभावना है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय क्रिकेट बोर्ड को अब 2023 के बाद अगले ग्लोबल सर्कल में एक बड़ा इवेंट मिलेगा। ऐसे में आईसीसी की नजरें वर्ल्ड के अन्य देशों के ब्रॉडकास्टरों पर भी है। ऐसे में वेस्टइंडीज के साथ अमेरिका को भी टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मिल सकती है। वेस्टइंडीज पहले से ही पूर्ण सदस्य है, ऐसे में उन्हें वर्ल्ड इवेंट मिलने में कोई समस्या नहीं होगी।

अमेरिका में क्रिकेट विस्तार चल रहा है और इस बीच आयरलैंड की टीम वहां अगले महीने दौरा करेगी। आयरिश टीम पहली पूर्ण सदस्य टीम है जो अमेरिका का दौरा करेगी। इससे पहले अन्य किसी पूर्ण सदस्य देश ने अमेरिका का दौरा नहीं किया है। ऐसे में समझा जा सकता है कि वहां क्रिकेट को लेकर चीजें तेजी से चल रही हैं।


Edited by निशांत द्रविड़
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now