Create
Notifications

Hindi Cricket News: वेणुगोपाल राव ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया

वेणुगोपाल राव और महेंद्र सिंह धोनी
वेणुगोपाल राव और महेंद्र सिंह धोनी
Ankit Pasbola
ANALYST
Modified 31 Jul 2019
न्यूज़

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वेणुगोपाल राव ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। उन्होंने भारत के लिए 16 एकदिवसीय मैच खेले हैं। उन्होंने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच साल 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था। 37 वर्षीय वेणुगोपाल ने अपने अंतिम मैच में 11 रन बनाये थे।

आंध्र प्रदेश क्रिकेट संघ ने बयान में कहा, ‘‘आंध्र प्रदेश रणजी टीम के पूर्व कप्तान तथा भारत की तरफ से 16 वनडे और आईपीएल में 65 मैच खेलने वाले वाई वेणुगोपाल राव ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा की है।’’

तकनीकी रूप से सक्षम बल्लेबाज वेणुगोपाल ने 16 साल की उम्र में ही अपना पहला, प्रथम श्रेणी मैच हैदराबाद की ओर से खेला। एक साल बाद ही वेणुगोपाल उस विश्व विजेता अंडर-19 भारतीय टीम का हिस्सा थे, जिसकी कप्तानी मोहम्मद कैफ ने की थी। दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज वेणुगोपाल ने घरेलू क्रिकेट में हैदराबाद की कप्तानी की। इसके आलावा उन्होंने रणजी ट्रॉफी में गुजरात और राजस्थान का भी प्रतिनिधित्व किया।

मध्यक्रम के बल्लेबाज वेणुगोपाल राव ने 30 जुलाई 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपना एकदिवसीय पर्दापण किया। उनका अंतर्राष्ट्रीय करियर बड़ा सीमित रहा। वेणुगोपाल ने भारत के लिए 16 एकदिवसीय मैच खेले और 24.22 की औसत से 216 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने सिर्फ एक अर्द्धशतक अपने नाम किया।

यह भी पढ़ें: वेस्टइंडीज दौरे पर वनडे और टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान

37 वर्षीय वेणुगोपाल ने 121 प्रथम श्रेणी मैच खेले और लगभग 41 की औसत से 7081 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 17 शतक व 30 अर्द्धशतक भी अपने नाम किये।

वेणुगोपाल राव ने डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 65 आईपीएल मैच खेले। इस दौरान वह डेक्कन चार्जर्स की उस टीम का भी हिस्सा थे, जिसने आईपीएल 2009 का ख़िताब अपने नाम किया था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 31 Jul 2019
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now