Vijay Hazare Trophy: अक्षर पटेल की टीम हारकर हुई बाहर, ओपनर्स के शतकों की बदौलत बंगाल ने बनाई क्वार्टरफाइनल में जगह

अक्षर पटेल कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए (Pic: Twitter)
अक्षर पटेल कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए (Pic: Twitter)

विजय हज़ारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy 2023-24) में आज प्री-क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले गए। पहले मैच में केरल ने महाराष्ट्र को 153 रन से हराया। वहीं दूसरे मुकाबले में बंगाल ने गुजरात के खिलाफ 8 विकेट से जीत दर्ज की। इन मुकाबलों की विजेता टीम को क्वार्टरफाइनल में जगह पक्की करने का मौका मिलना था।

आइये नजर डालते हैं दोनों मुकाबलों के हाल पर:

केरल vs महाराष्ट्र

केरल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 383/4 का विशाल स्कोर बनाया। टीम के ओपनर्स का जबरदस्त शतक रहा और दोनों ने शतक जड़ते हुए 218 रनों की शुरुआत दिलाई। रोहन कुन्नूमल ने 95 गेंदों में 120 और कृष्णा प्रसाद ने 137 गेंदों में 144 रनों की पारी खेली। विष्णु विनोद ने 43 और अब्दुल बासित ने 18 गेंदों में 35 रनों की नाबाद पारी खेली। कप्तान संजू सैमसन बड़ी पारी नहीं खेल पाए और 29 रन बनाकर आउट हो गए। महाराष्ट्र की तरफ से चार गेंदबाजों ने एक-एक विकेट चटकाया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए महाराष्ट्र की टीम 37.4 ओवर में सिर्फ 230 रन बनाकर ढेर हो गई। ओम भोसले ने 71 गेंदों में 78 रनों की पारी खेली और अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। कौशल ताम्बे ने भी 50 रनों का योगदान दिया। हालाँकि, अन्य बल्लेबाज कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए। कप्तान केदार जाधव भी फ्लॉप रहे और उन्होंने सिर्फ 11 रन बनाये। केरल की तरफ से श्रेयस गोपाल ने चार विकेट झटके।

बंगाल vs गुजरात

इस मुकाबले में गुजरात ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 283/9 का स्कोर बनाया। टीम के लिए ओपनर प्रियांक पांचाल ने बेहतरीन शतक जड़ा और 114 गेंदों में 101 रनों की पारी खेली। उमंग कुमार ने 65 और सौरव चौहान ने भी 53 रनों का योगदान दिया। अक्षर पटेल कुछ खास नहीं कर पाए और 32 गेंदों में सिर्फ 17 रन बनाकर आउट हो गए। बंगाल की तरफ से सुमन दास और प्रदीप्त प्रमाणिक ने दो-दो विकेट लिए।

लक्ष्य के जवाब में बंगाल ने 46 ओवर में ही 286/2 का स्कोर बनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। कप्तान सुदीप कुमार घरामी ने नाबाद 117 और अनुस्तुप मजूमदार ने नाबाद 102 रन बनाये। वहीं अभिषेक पोरेल ने भी 47 रनों का योगदान दिया।

टूर्नामेंट में अब 11 दिसंबर को हरियाणा बनाम बंगाल, राजस्थान बनाम केरल, विदर्भ बनाम कर्नाटक और मुंबई बनाम तमिलनाडु के बीच क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले जायेंगे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar