विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में सौरव गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं

Rahul

भारत और श्रीलंका के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज में सभी की निगाहें विराट कोहली की कप्तानी के रिकॉर्ड पर रहेंगी। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के रिकॉर्ड को इस सीरीज में तोड़ सकते हैं। एक कप्तान के रूप में गांगुली के नाम 21 टेस्ट जीत हैं और उनके इस रिकॉर्ड से विराट कोहली सिर्फ 2 कदम दूर हैं। वह इस रिकॉर्ड को आगामी श्रीलंका सीरीज के दौरान हासिल कर सकते हैं।

भारतीय टीम के लिए टेस्ट मैचों में कप्तानी करते हुए सौरव गांगुली ने 49 मैचों में टीम को 21 में जीत दिलाई, तो दूसरी तरफ विराट कोहली का एक कप्तान के रूप में रिकॉर्ड शानदार रहा है। उन्होंने अपने 3 साल के कप्तानी करियर में 29 मैच खेलते हुए 19 में जीत दिलाई है। कोहली श्रीलंका के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं और वह केवल गांगुली से 2 जीत दूर हैं। इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने के साथ ही वह भारत के लिए टेस्ट फॉर्मेट में सबसे ज्यादा जीत प्राप्त करने वाले कप्तानों में दूसरे नंबर पर आ जायेंगे। उनसे आगे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं, जिन्होंने 60 मैचों में 27 में भारत को जीत दिलाई है।

विराट कोहली की अगुआई वाली भारतीय टेस्ट टीम ने पिछले 3 साल से बेहतरीन प्रदर्शन किया है और इस समय भारतीय टीम नंबर एक स्थान पर काबिज है। विराट कोहली ने हाल ही में श्रीलंका को उनके ही घरेलू मैदान पर 3-0 से टेस्ट सीरीज में पटखनी दी थी। भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज में भी टीम उम्दा प्रदर्शन कर सीरीज को अपने नाम कर सकती है लेकिन पिछले महीने पाकिस्तान के खिलाफ हुई टेस्ट सीरीज को श्रीलंकाई टीम ने 2-0 से अपने नाम किया था। एक कप्तान के रूप में विराट कोहली के लिए यह सीरीज चुनौतीपूर्ण रहेगी और साथ ही सौरव गांगुली के रिकॉर्ड की बराबरी या उससे आगे निकलना भी संभव हो सकता है।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment