वीरेंदर सहवाग और मोहम्मद कैफ एक अनोखे टी20 टूर्नामेंट में खेलेंगे

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने बल्ले से लोहा मनवाने के बाद पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग एक बार फिर एक अनोखे टूर्नामेंट में मैदान पर नजर आएंगे। उनके साथ मोहम्मद कैफ भी होंगे। अगले साल दोनों खिलाड़ी बर्फ के पहाड़ों पर दो दिवसीय टी20 टूर्नामेंट खेलेंगे। स्विट्जर्लैंड में होने वाले इस आइस क्रिकेट टूर्नामेंट के लॉन्चिंग की घोषणा दिल्ली के एक होटल में प्रेस वार्ता के जरिये सहवाग और कैफ ने की।

इस मौके पर सहवाग ने स्पोर्ट्सकीड़ा से बातचीत करते हुए कहा कि मुझे इस तरह अलग-अलग स्तर पर खेलने में मजा आता है और यह टूर्नामेंट भी कुछ अलग है। इससे पहले मैंने ऑल स्टार्स लीग और मास्टर्स चैम्पियंस लीग में भी भाग लिया था। स्विट्जर्लैंड में होने वाले आइस क्रिकेट टूर्नामेंट के बारे में सहवाग ने मजाकिया लहजे में कहा कि मैं संन्यास ले चुका हूं इसलिए वहां खेलने के लिए बीसीसीआई से अनुमति लेने की जरुरत भी नहीं रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि यह एक नए तरह का क्रिकेट है इसलिए अनुभव भी शानदार रहेगा लेकिन मौसम सबसे बड़ी चुनौती रहेगी, उंगलियों को बचाना होगा क्योंकि गेंद लगती है तो ठण्ड में दर्द बहुत होता है। स्विट्जर्लैंड में क्रिकेट की कम लोकप्रियता पर सहवाग ने कहा कि हम यूरोप के बाकी हिस्सों में भी क्रिकेट को प्रमोट करने का प्रयास करेंगे और चाहेंगे कि इस तरह के टूर्नामेंट में ऑल स्टार्स लीग की टीमों को भी भविष्य में लाया जा सके।

स्विट्जर्लैंड के सुंदर पहाड़ों के बीच होने वाले इस टूर्नामेंट में डायमंड्स और रॉयल्स नाम से दो टीमें होंगी। वीरेंदर सहवाग रॉयल्स टीम के कप्तान रहेंगे। अलग-अलग देशों से इस टूर्नामेंट में खेलने वाले कई खिलाड़ियों ने सहमति जाहिर की है। वीरेंदर सहवाग, मोहम्मद कैफ, महेला जयवर्धने, लसिथ मलिंगा, शोएब अख्तर, माइकल हसी, ग्रेम स्मिथ, जैक्स कैलिस, डेनियल विटोरी, नाथन मैकलम, ग्रांट एलियट, मोंटी पानेसर, ओवैस शाह आदि खिलाड़ियों ने खेलने की पुष्टि कर दी है। वेस्टइंडीज और कुछ अन्य देशों के खिलाड़ियों से बातचीत चल रही है।

मोहम्मद कैफ ने इस अवसर पर कहा कि मैं फील्डिंग में देखूंगा कि अगर मेरे पास गेंद आएगी तो डाईव तो जरुर लगाऊंगा। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि बर्फ पर खेलना एक नया अनुभव होगा। दुनिया में हमने कई जगह क्रिकेट खेला है लेकिन बर्फ पर खेलने का अनुभव वाकई बेहद शानदार रहेगा।

अगले वर्ष फरवरी में होने वाले इस टूर्नामेंट में 8 और 9 फरवरी को दो टी20 मैच खेले जाएंगे। पहली पारी और दूसरी पारी के बीच में सामान्य समय से कुछ अधिक अंतर होगा। दर्शकों को इस अनोखे टूर्नामेंट का बेसब्री से इन्तजार रहेगा।

Edited by Staff Editor