Create

वीरेंदर सहवाग ने बताया कि सौरव गांगुली और एम एस धोनी में से बेस्ट कप्तान कौन है

Nitesh
England v India - 5th NatWest ODI
England v India - 5th NatWest ODI

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) ने बताया है कि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और एम एस धोनी (MS Dhoni) में से बेहतर कप्तान कौन है। सहवाग ने सौरव गांगुली को बेहतर कप्तान बताया। उन्होंने कहा कि सौरव गांगुली ने मुश्किल परिस्थितियों में टीम बनाई और भारत को विदेशों में जीतना सिखाया।

सौरव गांगुली और एम एस धोनी के कप्तानी की तुलना अक्सर होती है। कई खिलाड़ियों ने गांगुली को बेहतर कप्तान माना है। जबकि एम एस धोनी ने कप्तान के तौर पर आईसीसी के तीनों टाइटल जीते।

सौरव गांगुली ने हमें विदेशों में जीतना सिखाया - वीरेंदर सहवाग

आरजे रौनक के यू-ट्यूब शो में बातचीत के दौरान वीरेंदर सहवाग ने कहा "मुझे लगता है कि कप्तानी के लिहाज से दोनों ही काफी महान थे। लेकिन इन दोनों में मेरे हिसाब से सौरव गांगुली बेहतर कप्तान थे क्योंकि उन्होंने नए सिरे से टीम का निर्माण किया था। नए खिलाड़ियों को लेकर उन्होंने एक बार फिर टीम बनाई। उन्होंने भारत को विदेशों में जीतना सिखाया। हमने विदेशों में मैच ड्रॉ कराए और कुछ मुकाबले उनकी कप्तानी में जीते भी।"

सहवाग ने आगे कहा "एम एस धोनी काफी लकी थे कि सौरव गांगुली ने जो टीम बनाई थी उसकी कप्तानी करने का उन्हें मौका मिला। दोनों ही महान कप्तान थे लेकिन गांगुली ज्यादा बेहतर थे।"

इससे पहले पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने भी सौरव गांगुली को शानदार कप्तान बताया था। उन्होंने कहा था कि गांगुली ने अपनी कप्तानी में कई खिलाड़ियों का करियर संवारा।

गंभीर ने कहा था "एम एस धोनी ने विराट कोहली को ज्यादा बेहतरीन खिलाड़ी नहीं दिए। विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह के अलावा और कोई बड़ा क्रिकेटर उन्होंने नहीं दिया। ज्यादा बड़े खिलाड़ी विराट कोहली को एम एस धोनी से नहीं मिले जो कि टूर्नामेंट जिता सकें। सौरव गांगुली को देखिए जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को युवराज सिंह जैसे खिलाड़ी दिए जो वर्ल्ड कप में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे। इसके अलावा हरभजन सिंह, जहीर खान और वीरेंदर सहवाग जैसे खिलाड़ी भी उनकी ही कप्तानी से निकले। अगर हम तुलना करें तो सौरव गांगुली ने जो एम एस धोनी को दिया था, उतना एम एस धोनी ने विराट कोहली को नहीं दिया।"

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment