वीवीएस लक्ष्‍मण और डेनियल विटोरी को आईसीसी में महत्‍वपूर्ण जिम्‍मेदारी मिली

भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण इस समय बेंगलुरु में एनसीए के अध्‍यक्ष हैं
भारतीय टीम के पूर्व बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण इस समय बेंगलुरु में एनसीए के अध्‍यक्ष हैं

भारतीय टीम (India Cricket team) के पूर्व स्‍टाइलिश बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण (VVS Laxman) को बतौर मौजूदा खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में आईसीसी (ICC) की पुरुष क्रिकेट समिति में नियुक्‍त किया गया है। बेंगलुरु में राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी (NCA) के अध्‍यक्ष लक्ष्‍मण की नियुक्‍ति न्‍यूजीलैंड (New Zealand Cricket team) के पूर्व कप्‍तान डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) के साथ हुई है।

इसके अलावा वेस्‍टइंडीज के पूर्व क्रिकेटर रोजर हार्पर को दूसरे पूर्व खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में नियुक्‍त किया गया है। आईसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, 'डेनियल विटोरी और वीवीएस लक्ष्‍मण को मौजूदा खिलाड़ी प्रतिनिधि के रूप में आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति में नियुक्‍त किया गया है। वहीं रोजर हार्पर को दूसरे पूर्व खिलाड़ी प्रतिनिधि के लिए नियुक्‍त किया गया, जो श्रीलंका के महेला जयवर्धने से जुड़ेंगे।'

इससे पहले आईसीसी ने महिला श्रेणी में अगले आईसीसी प्रमुख टूर्नामेंट्स के लिए मेजबानों की भी घोषणा की थी। भारत 2025 महिला विश्‍व कप की मेजबानी करेगा। बता दें कि अगला आईसीसी महिला क्रिकेट विश्‍व कप 2025 में होगा, जिसकी मेजबानी भारत करेगा। श्रीलंका 2027 में आईसीसी महिला टी20 चैंपियंस की मेजबानी करेगा, लेकिन यह उसके इवेंट में क्‍वालीफाई करने पर निर्भर करेगा। बांग्‍लादेश भी दूसरी बार महिला टी20 विश्‍व कप की मेजबानी करेगा।

आईसीसी चेयरमैन ग्रेग बार्कले के हवाले से आईसीसी ने कहा, 'हम बांग्‍लादेश, भारत, इंग्‍लैंड और श्रीलंका को आईसीसी महिला सफेद गेंद इवेंट्स सौंपकर खुश हैं। महिला खेल की गति में प्रगति आईसीसी की रणनीतिक प्राथमिकताओं में से एक है और हमारे खेल के बड़े बाजार में इन इवेंट्स को ले जाने से हमें ज्‍यादा बेहतर मौका मिला है और क्रिकेट फैंस से रिश्‍ते गहरे बनेंगे।'

इस समय महिला टी20 खेल को पहली बार कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में शामिल किया गया है। भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ शुक्रवार को खेलेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar