Create

"अजिंक्य रहाणे पहले मैच में नहीं खेल सकते", दक्षिण अफ्रीका दौरे को लेकर पूर्व दिग्गज खिलाड़ी की बड़ी प्रतिक्रिया 

अजिंक्य रहाणे का खराब प्रदर्शन उनकी जगह को लेकर सवाल खड़े कर रहा है
अजिंक्य रहाणे का खराब प्रदर्शन उनकी जगह को लेकर सवाल खड़े कर रहा है

भारतीय टीम के लिए अब अगली चुनौती दक्षिण अफ्रीका का दौरा (SA vs IND) है। उस दौरे पर कई अच्छे खिलाड़ी को न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में किए गए अच्छे प्रदर्शन का इनाम भी मिल सकता है, तो वहीं कुछ खिलाड़ियों को खराब प्रदर्शन का खामियाजा भी उठाना पड़ सकता है और इसमें टीम के अनुभव बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का नाम भी शामिल है। पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने भी दक्षिण अफ्रीका दौरे के पहले टेस्ट मैच में रहाणे की जगह श्रेयस अय्यर को खिलाने का सुझाव दिया है।

इस साल खराब फॉर्म से गुजर रहे रहाणे, कानपुर टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद मुंबई टेस्ट में चोट की वजह से नहीं खेल पाए। जबकि श्रेयस अय्यर ने टेस्ट में मिले मौके को पूरी तरह से भुनाया और डेब्यू मैच में ही धमाकेदार प्रदर्शन किया। अय्यर ने कानपुर टेस्ट की पहली पारी में 105 तथा दूसरी पारी में 65 रन बनाये थे।

स्टार स्पोर्ट्स पर चर्चा के दौरान वीवीएस लक्ष्मण से पूछा गया कि क्या रहाणे को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए चुना जाना चाहिए। इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा,

मेरे हिसाब से अजिंक्य रहाणे पहले मैच में नहीं खेल सकते। इसलिए मैं श्रेयस अय्यर को खिलाऊंगा क्योंकि अगर आप किसी को दो टेस्ट मैच देते हैं और उन्होंने दबाव में डेब्यू पर जिस तरह से बल्लेबाजी की थी। निरंतरता बहुत महत्वपूर्ण है।

लक्ष्मण ने इस बात पर जोर दिया कि किस तरह से अय्यर ने दोनों हाथों से मौको को भुनाया और उनको टीम में बरकार रखने की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा,

उन्होंने शतक और अर्धशतक लगाया, इसलिए मैं वह निरंतरता दूंगा, जो आत्मविश्वास आप एक युवा बल्लेबाज को देना चाहते हैं, वह मैं जरूर दूंगा।

मैं निश्चित तौर पर हनुमा विहारी को स्क्वॉड में शामिल करूंगा - वीवीएस लक्ष्मण

हनुमा विहारी इंडिया ए के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं
हनुमा विहारी इंडिया ए के साथ दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर हैं

हनुमा विहारी को लेकर वीवीएस लक्ष्मण ने कहा कि वह इस बल्लेबाज को स्क्वॉड में जरूर जगह देंगे। भले ही उन्हें पहले टेस्ट की प्लेइंग XI में जगह न मिले। इसके पीछे तर्क देते हुए उन्होंने कहा,

मैं हनुमा विहारी को टीम में जरूर शामिल करूंगा क्योंकि विराट कोहली किस संयोजन से खेलते हैं। हमने देखा है कि टॉप पांच बल्लेबाज होंगे, विकेटकीपर-बल्लेबाज के रूप में नंबर 6 पर ऋषभ पंत।

47 वर्षीय दिग्गज ने गेंदबाजी कॉम्बिनेशन भी चुना जिसके साथ टीम इंडिया को जाना चाहिए। लक्ष्मण ने समझाते हुए कहा,

जडेजा एक ऑलराउंडर के रूप में खेल सकते हैं क्योंकि वह बल्ले से भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं और आप जडेजा को अब एक बल्लेबाज के रूप में हल्के में नहीं ले सकते, यहां तक कि विदेशी परिस्थितियों में भी। तो जडेजा सातवें नंबर पर होंगे और उसके बाद चार गेंदबाज- तीन तेज गेंदबाज और रविचंद्रन अश्विन। यह कॉम्बिनेशन होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment