Create
Notifications

"भारतीय टीम को 90 के दशक की पीली जर्सी पहनना चाहिए", पूर्व क्रिकेटर ने बताया दिलचस्‍प कनेक्‍शन

सचिन तेंदुलकर ने 1994 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक जमाया था
सचिन तेंदुलकर ने 1994 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला वनडे शतक जमाया था
Vivek Goel
FEATURED WRITER

भारतीय टीम (India Cricket team) के पूर्व ओपनर वसीम जाफर (Wasim Jaffer) ने 90 के दशक की पीली जर्सी की वापसी की मांग की है। इसके पीछे की वजह जाफर ने बताई कि इस सीजन में ट्रॉफी जीतने में पीली जर्सी पहनने वाली टीमों का दबदबा रहा है।

पिछले दो महीनों में पीली जर्सी पहनने वाली टीमों ने कई टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के खिताब जीते हैं। इसकी शुरूआत चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ हुई, जिन्‍होंने आईपीएल 2021 के फाइनल में कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर चौथी बार खिताब जीता।

इस महीने की शुरूआत में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने न्‍यूजीलैंड को मात देकर टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का खिताब जीता। फिर तमिलनाडु ने सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी के फाइनल में कर्नाटक को आखिरी गेंद पर मात देकर खिताब अपने नाम किया। इन तीनों ही टीमों की जर्सी का रंग पीला रहा।

@WasimJaffer14 2021 is year of yellow jersey... Champion 🏆!!! https://t.co/v67whY70on

वसीम जाफर ने ट्विटर पर मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर का पीली जर्सी वाला फोटो शेयर किया और लिखा, 'देख रहे हैं कि पीली जर्सी वाली टीमें ट्रॉफी जीत रही हैं, इस जर्सी को वापस लाने का समय आ गया है?'

Seeing teams in yellow winning trophies, time to bring this jersey back? #INDvNZ #T20WorldCup https://t.co/Sd9HHT1c2k

भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्‍ड कप की शाम को नई किट लांच की थी। मगर विराट कोहली की टीम के लिए टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 का सफर बेहद खराब रहा क्‍योंकि टीम लीग चरण में ही बाहर हो गई थी।

सचिन तेंदुलकर और भारत की पीली जर्सी एक संयोजन स्‍वर्ग में बना

भारतीय टीम के पीले रंग की किट पर लौटे तो 90 के समय में यह आमतौर पर देखने को मिलती है। वसीम जाफर ने सचिन तेंदुलकर की जो फोटो शेयर की है, वो 1994 सिंगर वर्ल्ड सीरीज की है। इस टूर्नामेंट में चार टीमों ने शिरकत की थी। मेजबान श्रीलंका था और भाग लेने वाली टीमों में पाकिस्‍तान, ऑस्‍ट्रेलिया व भारत था।

यही टूर्नामेंट था जहां तेंदुलकर ने अपना पहला वनडे शतक जमाया था। तेंदुलकर ने अपनी पसंदीदा विरोधी टीम ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 9 सितंबर 1994 को पहला वनडे शतक जमाया था।

#OTD 1994Sachin Tendulkar scored his maiden ODI hundred (110) vs Australia at Colombo. https://t.co/3AVWCydhYE

तेंदुलकर के वनडे करियर में 1994 की बहुत अहमियत है। इस साल मास्‍टर ब्‍लास्‍टर ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ ओपनर के रूप में डेब्‍यू किया था। तेंदुलकर ने 49 गेंदों में 82 रन की पारी खेली थी। तब डार्क ब्‍ल्‍यू और पीली जर्सी में भारतीय टीम की जर्सी बनी हुई थी।

छह महीने बाद तेंदुलकर ने ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाजों की धुनाई करते हुए पहला वनडे शतक जमाया। उन्‍होंने तब 130 गेंदों में 110 रन की पारी खेली थी। भारत ने 246/8 का स्‍कोर बनाया और 31 रन से मैच जीता। 2000 के शुरूआती समय तक भारतीय जर्सी में पीला रंग शामिल होता था, लेकिन पिछले 15 सालों में यह पूरी तरह गायब हो चुका है।


Edited by Vivek Goel
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now