Create

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने को लेकर आईसीसी का बड़ा बयान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को लॉस एंजिल्स में 2028 ओलंपिक खेलों (Olympic Games) में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं। अमेरिका में होने वाले उन खेलों में क्रिकेट को शामिल कराने के लिए आईसीसी ने अपनी प्रतिबद्धता के बारे में बताया है। आईसीसी ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी है।

आईसीसी के ग्रेग बार्कले ने कहा कि सबसे पहले आईसीसी में सभी की ओर से मैं आईओसी, टोक्यो 2020 और जापान के लोगों को ऐसी कठिन परिस्थितियों में इस तरह के अविश्वसनीय खेलों का आयोजन करने के लिए बधाई देना चाहता हूं। यह देखना वास्तव में शानदार था और दुनिया की कल्पना पर काबू कर लिया और हम क्रिकेट को भविष्य में इन खेलों में शामिल कराना पसंद करेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि इस मामले में हमारा सपोर्ट एकजुट है और हम क्रिकेट को ओलंपिक में दीर्घकालिक भविष्य के हिस्से के रूप में एखते हैं। विश्व स्तर पर हमारे एक अरब से ज्यादा प्रशंसक हैं और उनमें से लगभग 90 फीसदी फैन्स ओलंपिक में क्रिकेट देखना चाहते हैं।

आईसीसी ओलंपिक वर्किंग ग्रुप की अध्यक्षता इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष इयान वाटमोर करेंगे। उनके साथ आईसीसी की स्वतंत्र निदेशक इंदिरा नूयी, जिम्बाब्वे क्रिकेट के अध्यक्ष तवेंगवा मुकुहलानी, आईसीसी के एसोसिएट सदस्य निदेशक और एशियाई क्रिकेट परिषद के उपाध्यक्ष महिंदा वल्लीपुरम और यूएसए क्रिकेट अध्यक्ष पराग मराठे शामिल होंगे।

काफी समय से मांग उठ रही है कि खेलों के सबसे बड़े इवेंट ओलंपिक में क्रिकेट को भी लाया जाए। फैन्स ने भी इसे लेकर कई बार सवाल उठाए हैं। इस बार टोक्यो ओलंपिक में बेहतरीन आयोजन के बाद आईसीसी ने क्रिकेट को भी इसमें शामिल कराने के प्रयास तेज करने की बात कही है। देखना होगा कि 2028 तक यह संभव हो पाता है या कुछ साल और इंतजार करना पड़ेगा।

Edited by निरंजन
Be the first one to comment