क्रिकेट

WIvBAN, पहला टेस्ट: वेस्टइंडीज ने बांग्लादेश को एक पारी और 219 रनों के बड़े अंतर से हराया

उन्होंने कहा कि हर नई टेस्ट टीम के साथ ऐसा हुआ है

वेस्टइंडीज ने नॉर्थ साउंड, एंटिगा में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को एक पारी और 219 रनों के बड़े अंतर से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। पहली पारी में सिर्फ 43 रनों पर ऑल आउट होने वाली बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी महज़ 144 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज ने अपनी एकमात्र पारी में 406 रन बनाये थे। पहली पारी में सिर्फ 8 रन देकर 5 विकेट लेने वाले केमार रोच को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

दूसरे दिन के स्कोर 62/6 से आगे खेलते हुए बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में तीसरे दिन लंच से पहले 40.2 ओवरों में 144 रन बनाकर ढेर हो गई। नुरुल हसन ने 74 गेंदों में 64 रनों की तेज़ पारी खेलकर टीम को 100 के पार पहुंचाया, नहीं तो एक समय बांग्लादेश की टीम दूसरी पारी में भी 100 रनों से पहले सिमटने वाली थी। नुरुल ने बांग्लादेश की तरफ से मैच का एकमात्र अर्धशतक भी लगाया। वेस्टइंडीज की तरफ से दूसरी पारी में शैनन गैब्रियल ने 5, कप्तान जेसन होल्डर ने 3 और मिगुएल कमिंस ने 2 विकेट लिए।


एक पारी के अंतर से जीत के मामले में वेस्टइंडीज की यह पांचवीं सबसे बड़ी जीत है, बांग्लादेश को अपनी आठवीं सबसे बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

दोनों टीमों के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट 12 जुलाई से किंग्स्टन, जमैका में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के बाद बांग्लादेश की टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय और तीन मैचों की टी20 सीरीज भी खेलेगी। गौरतलब है कि टी20 सीरीज का दूसरा और तीसरा मुकाबला लॉडरहिल, फ्लोरिडा में खेला जाएगा।


पहले टेस्ट में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद बांग्लादेश की टीम दूसरे टेस्ट में बढ़िया वापसी करना चाहेगी और इसकी पूरी जिम्मेदारी टीम में अनुभवी खिलाड़ियों पर होगी, जिसमें कप्तान शाकिब अल हसन, मुशफ़िकुर रहीम, महमुदुल्लाह और तमीम इकबाल शामिल हैं।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:


बांग्लादेश:
43 एवं 144 (नुरुल हसन 64, शैनन गैब्रियल 5/77, जेसन होल्डर 3/30)

वेस्टइंडीज:
406