Create
Notifications

क्रिकेट में डायमंड डक का मतलब क्या होता है?

केन विलियमसन आईपीएल में डायमंड डक का शिकार हुए
केन विलियमसन आईपीएल में डायमंड डक का शिकार हुए
निरंजन
visit

क्रिकेट में अक्सर हम गोल्डन डक (Golden Duck) और डायमंड डक (Diamond Duck) के बारे में सुनते हैं। हालांकि गोल्डन डक के बारे में लोगों को पता होता है लेकिन डायमंड डक के बारे में कम लोग ही जानते हैं। ऐसे में मन में जिज्ञासा होती है कि आखिर डायमंड डक किसे कहते हैं। कई बार बल्लेबाज के आउट होने पर सुनने में आता है कि डायमंड डक के साथ खिलाड़ी पवेलियन लौट गया।

डायमंड डक दो परिस्थितियों में ही होता है। एक इसमें बल्लेबाज टाइम आउट होता है उस स्थिति को डायमंड डक कहते हैं। दूसरा बिना गेंद खेले रन आउट होने को भी डायमंड डक कहते हैं। गोल्डन डक इससे थोड़ा अलग होता है। इसमें बल्लेबाज पहली गेंद पर आउट हो जाता है तब गोल्डन डक कहलाता है।

सीधे शब्दों में कहें तो ऐसे बल्लेबाज जो बिना गेंद खेले आउट होकर मैदान से बाहर चले जाते हैं, उनको डायमंड का शिकार बल्लेबाज कहा जाता है। आईपीएल 2022 में इस तरह बल्लेबाजों को आउट होते देखा गया है।

केकेआर के खिलाफ लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम के लिए खेलते हुए कप्तान केएल राहुल डायमंड डक पर आउट हो गए थे। क्विंटन डी कॉक ने गेंद को खेलकर रन लेने का मन बनाया था और केएल राहुल क्रीज छोड़कर भाग गए। ऐसे में श्रेयस अय्यर ने गेंद सीधा विकेटों में मारी और केएल राहुल बिना गेंद खेले डायमंड डक पर आउट होकर चले गए।

इसी तरह आरसीबी के खिलाफ मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केएल विलियमसन डायमंड डक पर आउट हो गए। विलियमसन भी एक डायरेक्ट हिट पर पवेलियन चले गए। इस तरह उनका नाम भी डायमंड डक पर आउट होने वाले बल्लेबाजों में शामिल हो गया। गोल्डन डक की बात करें तो विराट कोहली कुछ मौकों पर पहली गेंद पर आउट हुए हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी गोल्डन डक और डायमंड डक पर खिलाड़ी आउट होते रहते हैं।


Edited by निरंजन
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now