अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डबल हैट्रिक किसे कहा जाता है?

लसिथ मलिंगा ने सबसे पहले यह कारनामा किया था
लसिथ मलिंगा ने सबसे पहले यह कारनामा किया था

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कई ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिनके नाम लगातार तीन बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड दर्ज है। भारत से भी इनमें कुछ गेंदबाज हैं। तीन बल्लेबाजों को लगातार आउट करने को क्रिकेटिंग भाषा में हैट्रिक कहा जाता है। इसमें रन आउट को नहीं गिना जाता है। इससे अलग डबल हैट्रिक (Double Hat-trick) टर्म भी काफी सुना जाता है, इसे जानने की जिज्ञासा कर किसी में होती है.

कई बार हम सुनते हैं कि किसी गेंदबाज ने डबल हैट्रिक ली है। ऐसे में मन में यही आता है कि लगातार छह गेंदों पर छह विकेट हासिल किये होंगे लेकिन ऐसा नहीं है। डबल हैट्रिक नाम से दिमाग छह बल्लेबाजों को आउट करने की तरफ जाता है। हालांकि इसका मतलब कुछ और है। लगातार चार बल्लेबाजों को कोई गेंदबाज आउट कर देता है तो उसे डबल हैट्रिक कहा जाता है।

लसिथ मलिंगा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डबल हैट्रिक दर्ज करने वाले पहले गेंदबाज थे, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2007 क्रिकेट विश्व कप मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। आज तक कोई भी गेंदबाज एकदिवसीय क्रिकेट में श्रीलंकाई पेस आइकन की बराबरी करने में कामयाब नहीं हुआ है।

हालांकि टी20 क्रिकेट में ऐसा कुछ मौकों पर देखा गया है कि गेंदबाज ने डबल हैट्रिक ली हो। टी20 क्रिकेट में हैट्रिक और डबल हैट्रिक रन बनाने के प्रयास में भी हो जाती है। एकदिवसीय क्रिकेट में बल्लेबाज के पास समय काफी होता है, ऐसे में खतरनाक गेंदबाजी के सहारे ही डबल हैट्रिक ली जा सकती है। लसिथ मलिंगा ने भी कुछ ऐसा ही किया था। लसिथ मलिंगा ने टी20 में भी डबल हैट्रिक हासिल की है। उनके अलावा टी20 में डबल हैट्रिक लेने वाले गेंदबाजों में राशिद खान, कर्टिस कैम्फर और जेसन होल्डर का नाम शामिल है।

टी20 क्रिकेट में बल्लेबाज जल्दी रन बनाने के प्रयास में होते हैं, ऐसे में कई बार खराब गेंद पर भी गेंदबाज को विकेट मिल जाता है।

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now