COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ENG v IND: इंग्लैंड के ख़िलाफ़ भारत का बल्लेबाज़ी क्रम कुछ इस तरह रह सकता है

21   //    11 Jul 2018, 07:35 IST

भारत की वर्तमान वनडे टीम असाधारण रूप से मजबूत है। नियमित स्टार खिलाड़ियों के अलावा आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ी इस वनडे सीरीज़ में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाने के लिए उत्सुक हैं। इंग्लैंड दौरे में हाल ही में सम्पन्न हुई टी 20 सीरीज़ में युवा खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है। हालांकि, सभी खिलाड़ियों के अच्छे फॉर्म में होने से टीम प्रबंधन के लिए सर्वश्रेष्ठ एकादश को चुनना और उनका बल्लेबाज़ क्रम तय करना मुश्किल हो गया है।

अगले साल होने वाले विश्व कप को देखते हुए इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ टीम इंडिया के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इस सीरीज़ में भारतीय टीम बल्लेबाज़ी क्रम को लेकर प्रयोग कर सकती है। इस सीरीज़ में सभी क्रिकेट प्रशंसकों की नज़रें केएल राहुल पर होंगी जिन्होंने टी-20 सीरीज़ में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह वनडे में अपना फॉर्म बरकरार रख पाते हैं या नहीं।

वहीं, आईपीएल और आयरलैंड के खिलाफ शिखर धवन ने अच्छी बल्लेबाज़ी की थी। इसके साथ ही उपकप्तान रोहित शर्मा भी इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टी -20 में शतक लगाकर फॉर्म में आ गए हैं और निश्चित रूप से यह दोनों खिलाड़ी वनडे सीरीज़ में पारी की शुरुआत करते दिख सकते हैं।

नतीजतन, राहुल को वनडे में ओपन करने का मौका नहीं मिलेगा। क्या राहुल नंबर 3 पर बल्लेबाजी करेंगे या कोहली ही तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करेंगे? क्या राहुल धवन के साथ नंबर 3 पर बल्लेबाज़ी करेंगे?

इन सवालों के जवाब जानने के लिए आइये जानते हैं इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज़ में कौन सा बल्लेबाज़ किस नंबर पर बल्लेबाज़ी कर सकता है:

नंबर 3 पर




 

वनडे प्रारूप में नंबर 3 का स्लॉट अक्सर टीम के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के लिए आरक्षित होता है क्योंकि इस नंबर पर बल्लेबाज़ी करने वाले खिलाड़ी को सलामी बल्लेबाजों द्वारा की गई अच्छी शुरुआती को बड़े स्कोर में तब्दील करना होता है। इसके अलावा उन्हें अपनी पारी को संवारने का भी काफी समय मिलता है। कप्तान कोहली ने नंबर 3 पर अविश्वसनीय रूप से बेहतरीन [प्रदर्शन किया है और उनके बल्लेबाज़ी

आंकड़े कुछ इस प्रकार हैं:

पारी: 148

रन: 7495

औसत: 61.43

स्ट्राइक रेट: 93.29

शतक: 28

कोहली के अलावा किसी और बल्लेबाज़ को नंबर 3 पर देखना मुश्किल है क्यूंकि तीसरे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने के लिए उनसे बेहतर कोई बल्लेबाज़ नज़र नहीं आता।

हालांकि, कोहली ने हाल ही में कहा है कि राहुल के अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए वह नंबर 4 पर बल्लेबाज़ी करने पर विचार कर सकते हैं। उन्हें लगता है कि उनके बाद एमएस धोनी नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी के लिए उतर सकते हैं। ऐसा करने से शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ों को खुलकर खेलने का मौका मिलेगा और वे टीम को धमाकेदार शुरुआत दे सकते हैं।

हालाँकि, राहुल ने वनडे में नंबर 3 के स्लॉट पर बल्लेबाज़ी करते हुए कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है लेकिन उनके हालिया फॉर्म को देखते हुए टीम इंडिया उनको नंबर तीन पर भेजकर एक प्रयोग कर सकती है। लेकिन फिर भी कोहली के नंबर 3 पर बने रहने की संभावना अधिक है।


1 / 4 NEXT
Advertisement
Fetching more content...