Create

IPL में आने वाली दो नई टीमों की कीमत चौंका सकती है

reaction-emoji
निरंजन

यह लंबे समय से बताया जा रहा है कि बीसीसीआई (BCCI) इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) से पहले दो नई फ्रेंचाइजी को लेकर आ रही है। भारत की आकर्षक टी20 लीग अगले सीजन में 10 टीमों के साथ एक्शन में आने के लिए तैयार है। यह एक ज्ञात तथ्य है कि आईपीएल बहुत सारे पैसे और ग्लैमर से जुड़ा है क्योंकि यह अपनी लोकप्रियता के कारण मोटी कमाई करने में सक्षम है। सवाल यह भी है कि इस बार आने वाली टीमों को कितनी धन राशि खर्च करनी होगी। नीलामी में बेस प्राइस क्या रहेगी। इन सबको लेकर कुछ खबरें सामने आ रही हैं।

आईपीएल की मौजूदा आठ टीमें दुनिया भर में सबसे अधिक कीमत वाली टीमों में से हैं। सीएसके, एमआई, केकेआर और आरसीबी चार्ट-टॉपर्स में से हैं। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद को उनके मूल्य के संदर्भ में तुलनात्मक रूप से काफी नीचे रखा गया है। चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान की कीमत के बीच का अंतर लगभग 300-400 करोड़ रूपये है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार रॉयल्स का मूल्य लगभग 1855 करोड़ रुपये है जबकि सीएसके का मूल्य लगभग 2200-2300 करोड़ रुपये है। पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस 2700 से 2800 करोड़ रुपये के मूल्य के साथ इस चार्ट में शीर्ष पर है। बताया जा रहा है कि नई फ्रेंचाइजी का बेस प्राइस करीब 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर या 1800 करोड़ रुपये के आसपास हो सकता है। हालांकि उनकी अंतिम कीमत 300-400 मिलियन अमेरिकी डॉलर या 2200-2900 करोड़ रुपये के बीच होगी।

नीलामी प्रक्रिया जुलाई में हो सकती है। तब तक बोली लगाने वाले भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप दे देंगे और बीसीसीआई की तरफ से भी नीलामी को लेकर काम चल रहा होगा। नई टीमें आने से टूर्नामेंट का स्वरूप बड़ा होगा और मैच भी ज्यादा खेले जाएंगे। बीसीसीआई की कमाई भी अच्छी होगी और खिलाड़ी भी काफी होंगे।


Edited by निरंजन
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...