COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

क्रिकेट मैच के दौरान साथी खिलाड़ी की सूझबूझ ने बचाई खिलाड़ी की जान

50   //    03 Sep 2018, 10:05 IST

क्रिकेट के मैदान पर जितनी रोमांचक खेल की प्रबलता होती है , उतनी ही किसी खिलाड़ी के चोटिल या अस्वस्थ होने की संभावना भी बनी रहती है। ऐसी ही एक घटना इंग्लैंड के कोवेंट्री में आयोजित वारविकशायर क्रिकेट लीग के एक मैच के दौरान भी घटित हुई , लेकिन एक साथी खिलाड़ी की परिपक्वता और समझदारी ने इस हादसे को टालने में मदद की। इंग्लैंड के कोवेंट्री में वारविकशायर क्रिकेट लीग के एक मैच के दौरान पाक शाहीन टीम के 54 वर्षीय वसीम लोदगी को अचानक कार्डियक अरेस्ट पड़ गया लेकिन उनक साथी खिलाड़ी असद की समझदारी ने वसीम को मौत के मुंह से निकाल लिया।

मीडिया की खबरों के अनुसार प्यूज़ो क्रिकेट क्लब और पाक शाहीन टीम के मैच के दौरान वसीम लोदगी ने शुरुआती दौर में चार विकेट झटके,  लेकिन इसके कुछ ही देर बाद वो मैदान पर गिर पड़े। उनके गिरते ही सभी खिलाड़ी उनकी तरफ भागे। असद के मुताबिक वसीम की आंखें चढ़ गईं थीं , मुुंंह से झाग निकल रहा था , सांसे और नब्ज़े थम चुकी थीं। इससे पहले कि उन्हें कोवेंट्री यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल तक ले जाने के लिए हवाई एंबुलेंस पहुंचती, असद खान ने इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड़ कोचिंग कोर्स के दौरान ली गई प्राथमिक उपचार की ट्रेनिंग का प्रयोग करते हुए वसीम को सीपीआर देकर सांस वापस लाने में मदद की।



असद खान ने अंग्रेजी अखबार टेलीग्राफ को बताया कि वसीम नेट प्रैक्टिस और मैच के दौरान बेहद सहज लग रहे थे। जैसे ही वह मैदान पर गिरे , सभी खिलाड़ी उनकी तरफ भागे। वह सांस नहीं ले रहे थे , उनकी नब्ज़ थम चुकी थीं। एम्बुलेंस को बुलाया गया लेकिन सभी को लग रहा था कि वह नहीं रहे।

 



 

असद ने आगे बताया कि वहाँ ऐसा कोई नहीं था जो सीपीआर में प्रशिक्षित हो , इसीलिए मैंने आगे बढ़कर ये कदम उठाया। मैं उनके सीने को तब तक दबाता रहा जब तक उन्होंने सांस नहीं ली। उन्हें सांस लेते देख मैंने उन्हें रिकवरी पोजिशन पर रखा ,लेकिन उन्होंने फिर से सांस लेना बंद कर दिया। मेरे हाथ दुख रहे थे लेकिन अन्य कोई विकल्प नहीं था, उन्होंने फिर से सांस ली और दिल धड़कना शुरू हो गया। डॉक्टरों ने असद की तारीफ करते हुए कहा कि अगर असद ने समझदारी नहीं दिखाई होती तो वसीम को नहीं बचा पाते। वसीम लोदगी अब क्वीन एलिज़ाबेथ अस्पताल में बायपास सर्जरी कराएंगे।

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...