Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

जब स्टंप पर मोबाइल गिरने की वजह से बल्लेबाज हुआ था आउट

  • ग्रैंपियंस क्रिकेट ऐसोसिएसन जूनियर अंडर-16 के मुकाबले में देखने को मिला था वाकया
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 20:05 IST

Enter caption

क्रिकेट के मैदान पर आए दिन अजीबोगरीब और लोगों को हैरानी में डालने वाली घटनाएं होती रहती है।  ये घटनाएं केवल दर्शकों को ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों के लिए भी अचरज भरी होती हैं।  ऐसा ही एक वाकया देखने को मिला था आज ही के दिन यानी कि 28 नवंबर 2014 को जब बल्लेबाज का फोन स्टंप पर गिरा और अंपायर ने उसे आउट करार दे दिया। ये मामला सुनने में अटपटा और अजीब अजीब जरूर लग रहा होगा लेकिन मार्कस एलियट को इसका खामियाजा भुगतना पड़ा था और वो आउट करार दिए गए थे।

दरअसल ये वाकया ग्रैंपियंस क्रिकेट ऐसोसिएसन जूनियर अंडर-16 के मुकाबले में देखने को मिला था जहां यूथ क्लब और पोमोनल की टीमें आमने-सामने थीं। इस मुकाबले में यूथ क्लब को शानदार शुरुआत मिली थी लेकिन 5 मिनट के अंदर टीम ने 3 विकेट खो दिए थे ऐसे में मार्कस एलियट ने सिर्फ दो गेंदों का ही सामना किया था कि तीसरी गेंद पर कुछ ऐसा हुआ जिसकी किसी को उम्मीद भी नहीं रही होगी। तीसरी गेंद जैसे ही मार्कस एलियट खेलने चले, तुरंत ही उनका फोन स्टंप से टकरा गया और अंपायर ने उन्हें हिट विकेट आउट करार दिया।

क्या कहता है नियमः नियम 35.2 की अगर माने तो जो हिट विकेट के बारे में कहता है उसके अनुसार अगर गेंदबाज ने गेंद फेंक दी है और बल्लेबाज किसी भी तरह से स्टंप के संपर्क में आता है तो बल्लेबाज आउट करार दिया जाता है। अगर बल्लेबाज का हाथ, उसके ग्लब्स, टोपी या हेलमेट, कुछ भी इस दौरान स्टंप से टकराता है तो उसे आउट करार दिया जाता है। सामान्यता क्रिकेट में खिलाड़ी को हिट विकेट होते हुए कम देखा जाता है। वहीं मोबाइल फोन का स्टंप से टकराना अपने आप में एक अजीबोगरीब घटना भी है।

जरा हटके' सेक्शन की खबरों को पढ़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

Published 28 Nov 2018, 17:00 IST
Advertisement
Fetching more content...