ब्रेंडन मैक्कलम की वजह से IPL बनी दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग, पहले ही मैच में अपने बल्ले से मचा दिया था कोहराम

Nitesh
ब्रैंडन मैक्कलम ने जबरदस्त धुआंधार पारी खेली थी
ब्रैंडन मैक्कलम ने जबरदस्त धुआंधार पारी खेली थी

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) का आज जन्मदिन है। ब्रेंडन मैक्कलम आज अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। मैक्कलम इस वक्त इंग्लैंड टेस्ट टीम के हेड कोच हैं और उनकी कोचिंग में टीम का परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा है।

ब्रेंडन मैक्कलम का नाम आते ही दिमाग में उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी आ जाती है। कई ऐसे मुकाबले रहे जब ब्रेंडन मैक्कलम ने अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी से विरोधी टीमों के छक्के छुड़ा दिए। एक ऐसी ही पारी ब्रेंडन मैक्कलम ने आईपीएल इतिहास के पहले मुकाबले में खेली थी। कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों का मानना है कि ब्रेंडन मैक्कलम की इसी पारी की वजह से आईपीएल ने एक जबरदस्त रफ्तार पकड़ ली और फिर दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग बन गई।

आईपीएल की शुरूआत 2008 में हुई थी और पहला मुकाबला 18 अप्रैल को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच खेला गया था। उस वक्त ब्रेंडन मैक्कलम कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम का हिस्सा थे और सौरव गांगुली उस टीम के कप्तान थे।

ब्रेंडन मैक्कलम ने महज़ 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली थी

बैंगलोर के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में मैक्कलम ने आरसीबी के गेंदबाजों की अच्छी खबर लेते हुए मैदान के चारों ओर शॉट्स लगाए और महज़ 73 गेंदों में नाबाद 158 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में मैक्कलम ने 10 चौके और 13 गगनचुंबी छक्के लगाए थे। उनकी यह पारी आईपीएल इतिहास की ट्रेडमार्क पारी रही क्योंकि यह आईपीएल के पहले सीज़न का पहला ही मैच था। उनकी पारी की बदौलत केकेआर ने निर्धारित 20 ओवरों में 222 रन बनाये। जवाब में रॉयल चैलेंजर्स की टीम सिर्फ 82 रनों पर ही ढेर हो गई।

ब्रेंडन मैक्कलम की इस धुआंधार पारी की वजह से फैंस का रुझान आईपीएल की तरफ काफी बढ़ गया और पहले ही सीजन में इसे काफी सफलता मिली। यही वजह है कि आईपीएल के दुनिया की नंबर वन टी20 लीग बनने में ब्रेंडन मैक्कलम की इस पारी को काफी अहम माना जाता है।

Quick Links

Edited by Nitesh
App download animated image Get the free App now