Create

जन्मदिन स्पेशल - जब जवागल श्रीनाथ ने पाकिस्तान के खिलाफ खुद विकेट ना लेकर अनिल कुंबले को दिया था 10 विकेट लेने का मौका

Javagal Srinath of India
जवागल श्रीनाथ भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाजों में से एक थे
reaction-emoji
सावन गुप्ता

भारतीय टीम (Indian Team) के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ (Javagal Srinath) का आज जन्मदिन है। जवागल श्रीनाथ 53 साल के हो गए हैं और आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। वो सही मायनों में कपिल देव के बाद भारत के दूसरे बेहतरीन फास्ट बॉलर थे। जवागल श्रीनाथ वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं। वर्ल्ड कप में प्रतियोगिता में 34 मैच खेलने वाले श्रीनाथ ने 27.81 की औसत से 44 विकेट लिए हैं l जहीर खान के भी 44 ही विकेट हैं लेकिन उन्होंने श्रीनाथ से कम मैच खेले हैं।

आज जवागल श्रीनाथ का जन्मदिन है, ऐसे में हम आपको उनसे जुड़ी एक ऐसी चीज के बारे में आपको बताएंगे जिसके बारे में आप शायद ना जानते हों। पाकिस्तान के खिलाफ 1999 में दिल्ली में खेला गया टेस्ट मैच सबको याद ही होगा। ये वही मैच है जिसमें भारत के सबसे सफल स्पिनर अनिल कुंबले ने पाकिस्तानी टीम के सभी 10 विकेट चटका दिए थे और एक पारी में 10 विकेट लेने का बड़ा रिकॉर्ड बनाया था। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनिल कुंबले के इन 10 विकेटों के पीछे जवागल श्रीनाथ ने भी काफी बड़ा योगदान दिया था।

जवागल श्रीनाथ ने विकेट ना लेकर अनिल कुंबले को दिया इतिहास बनाने का मौका

अनिल कुंबले का ये रिकॉर्ड कभी मुमकिन नहीं होता अगर साथी खिलाड़ी जवागल श्रीनाथ ने क़ुर्बानी ना दी होती। जब अनिल कुंबले पाक की आखिरी पारी के 9 विकेट ले चुके थे, तब श्रीनाथ ने 60वां ओवर फेंकना शुरू किया। इस ओवर में उन्होंने विकेट लेने की ज़रा भी कोशिश नहीं की। श्रीनाथ ने सभी 6 गेंदें ऑफ़ स्टंप के बाहर फेंकी ताकि पाक बल्लेबाज़ को विकेट गंवाने का मौका न मिल सके। हांलाकि पाकिस्तान के वक़ार यूनिस ने आउट हो जाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वो ऐसा कर पाने में नाकाम रहे। इसके बाद कुंबले ने 61वां ओवर फेंका, इस ओवर की तीसरी गेंद पर वसीम अकरम, वीवीएस लक्ष्मण को अपना कैच थमा बैठे। अगर श्रीनाथ ने विकेट लेने की कोशिश की होती तो शायद कुंबले का ये रिकॉर्ड मुमकिन नहीं होता, और इतिहास बनते-बनते रह जाता।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

comments icon

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...