COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

नेटवेस्ट ट्रॉफी 2002 का फाइनल जीतने वाली भारतीय टीम अब कहां है

40   //    15 Jul 2018, 13:56 IST
3 जुलाई, यह तारीख भारतीय क्रिकेट के इतिहास में यादगार है। 16 साल पहले इसी तारीख को क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स के मैदान पर भारत ने मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। जीत के नायक युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ रहे और कैफ के करियर की यह सबसे यादगार पारी रही थी।

सौरव गांगुली की अगुवाई में भारत के सामने 325 रनों का स्कोर इंग्लैंड ने खड़ा किया था। उस दौर में यह लक्ष्य काफी विशाल था और भारत ने 5 विकेट महज 146 रन पर ही खो दिए थे लेकिन आखिर में जीत की उम्मीद बरकरार रखते हुए भारत ने रोमांचक फाइनल में इंग्लैंड को 2 विकेट से हराया था। फाइनल में भारतीय क्रिकेट टीम ने 49.3 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 326 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफलता हासिल की थी। अब इस जीत को 16 साल बीत गए हैं, ऐसे में यहां जानते हैं 2002 में खेले गए उस फाइनल टीम के सदस्य आज कहां हैं:

वीरेंदर सहवाग


नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में वीरेंदर सहवाग भी टीम का हिस्सा थे और सलामी बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने 49 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 45 रन की पारी खेली थी। उन्होंने सौरव गांगुली के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की थी। इस फाइनल के बाद सहवाग टीम इंडिया के अहम हिस्सा बन गए और विश्व कप 2011 में भी अहम योगदान दिया। फिलहाल सहवाग क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं और आईपीएल में कोच और मेंटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वहीं सहवाग कमेंट्री भी कर रहे हैं। इसके अलावा सहवाग सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं।

सौरव गांगुली


कप्तान गांगुली ने नेटवेस्ट सीरीज के फाइनल में 43 गेंदों में 10 चौके और 1 छक्के की मदद से 60 रनों की पारी खेली। इस फाइनल में जीत के बाद उनका शर्ट उतारकर हवा में लहराना आज भी याद है। इसके बाद उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 2003 विश्व कप के फाइनल में भी पहुंचाया। फिलहाल गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष हैं। इसके अलावा गांगुली आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल के सदस्य भी हैं।
1 / 5 NEXT
Advertisement
Fetching more content...