Create

SAvIND: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की ऐतिहासिक जीत पर क्रिकेट जगत की प्रतिक्रियाएं

सावन गुप्ता

भारत ने डरबन में खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 6 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने कप्तान फाफ डू प्लेसी के बेहतरीन शतक (120) रन की बदौलत निर्धारित 50 ओवरो में 8 विकेट के नुकसान पर 269 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत ने कप्तान विराट कोहली के 33वें एकदिवसीय शतक (112) और अंजिक्य रहाणे के लगातार 5वें वनडे अर्धशतक (79) रनों की बेहतरीन पारी की बदौलत 46वें ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया। कप्तान विराट कोहली का दक्षिण अफ्रीका में ये पहला एकदिवसीय शतक था। रहाणे और कोहली के बीच तीसरे विकेट के लिए 189 रनों की मैराथन साझेदारी हुई जिससे ये मैच भारत के पक्ष में रहा। भारत की इस बड़ी जीत पर क्रिकेट के दिग्गजों ने जबरदस्त प्रतिक्रिया दी है: (वीवीएस लक्ष्मण ने कप्तान कोहली की शतकीय पारी की तारीफ की और उन्हें जबरदस्त खिलाड़ी बताया, उन्होंने कहा कि कोहली जिस भी देश में खेले हैं हर जगह शतक लगा चुके हैं, उन्होंने इस चेज को काफी आसान बना दिया)

(इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने लिखा विराट कोहली ने एक बार फिर कर दिखाया, अभी तक मैंने जितने भी खिलाड़ी देखे हैं उनमें रनों का पीछा करने के मामले में कोहली सर्वश्रेष्ठ हैं)

(सुरेश रैना ने कहा 'सीरीज की शानदार शुरुआत, टीम ने सभी विभागों में अच्छा प्रदर्शन किया और जीत हासिल की, विराट कोहली का एक और शानदार शतक और अंजिक्य रहाणे ने भी जबरदस्त पारी खेली)

(पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने कहा ' भारतीय टीम को जीत की बधाई, सीरीज की काफी अच्छी शुरुआत, रहाणे की पारी देखकर काफी खुशी हुई)

(मुरली कार्तिक ने कहा 'अंजिक्य रहाणे की शानदार पारी, रन बनाने के बावजूद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के बाद बाहर किए जाने के बाद काफी अच्छा माइंडसेट)

गौरतलब है टेस्ट श्रृंखला में भारतीय टीम को 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था। पहले दो मैचो में उसे हार का सामना करना पड़ा था लेकिन जोहान्सबर्ग में हुए आखिरी मैच में भारतीय टीम ने जबरदस्त जीत हासिल की थी। अब 6 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में भी पहला मैच जीतकर टीम ने बढ़त ले ली है। पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को एबी डीविलियर्स की कमी बहुत खली जो कि चोट की वजह से पहले 3 वनडे के लिए बाहर हो गए थे। वहीं भारतीय टीम ने नंबर 4 पर अंजिक्य रहाणे को उतारा जो कि काफी कारगर रहा। पहला मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के पास सीरीज जीतने का सुनहरा मौका है। अगर भारत ने 4-2 से ये श्रृंखला जीती तो आईसीसी रैंकिंग में वो दक्षिण अफ्रीका को पीछे कर पहले पायदान पर काबिज हो जाएगी। दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच 4 फरवरी को खेला जाएगा। पहला मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं, ऐसे में दूसरे मैच में टीम जबरदस्त उत्साह के साथ उतरेगी।


Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...