Create
Notifications

दूसरे टी20 मुक़ाबले के अंतिम ओवर को लेकर जसप्रीत बुमराह की प्रतिक्रिया

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018

आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह की जोड़ी ने सांसें थाम देने वाले मैच में अंतिम ओवरों में उम्दा गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में हुए दूसरे टी20 मैच में 5 रनों से जीत दिलाते हुए सीरीज में टीम इंडिया को 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया। केएल राहुल के 71 रनों की बदौलत भारतीय टीम ने मेहमान टीम को 145 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे पार करने में वो नाकाम रहे। सीरीज का निर्णायक मुक़ाबला 1 फरवरी को बैंगलोर में खेला जाएगा। मैच के बाद ट्विटर पर भारतीय टीम के पूर्व और वर्तमान खिलाड़ियों ने टीम को शुभकामनाएं दी, वहीं कप्तान कोहली और आशीष नेहरा के साथ बुमराह ने भी दिलचस्प बातें बताई। आइए जानते हैं किसने क्या कहा। आशीष नेहरा दबाव वाला मैच था। जसप्रीत बुमराह ने अच्छा कार्य किया और यह पहला मौका नहीं है जब ऐसा हुआ है। जसप्रीत ने मुझसे कहा कि फुल लेंथ गेंदबाजी करना चाहिए? मैंने कहा तुम योर्कर डालो। इसमें अगर नीचे रहती हुई फुलटॉस गिरती है, तब भी मारना मुश्किल होता है। जब 4 ओवरों में 32 रन की जरूरत थी तब मैंने जसप्रीत को कहा था कि हम जीतेंगे। जसप्रीत बुमराह मैं विकेट लेने की कोशिश कर रहा था। पहली पारी में मैंने जो देखा उससे सीखने की कोशिश कर रहा था। मैदान बड़ा है इसलिए हाथ के पीछे से धीमी गति से गेंदबाजी करना सही रहा। हमें मालूम था कि बटलर में क्षमता है। लेकिन मैं अपने प्लान के अनुसार गेंद को स्टम्प की दिशा में डाल रहा था। हाथ के पीछे से स्टम्प में डालने से बल्लेबाज को मुश्किल होती है और इस योजना ने अच्छा काम किया। कप्तान का विश्वास हमेशा मददगार होता है। जो मैं करना चाहता था, उन्होंने मुझे आजादी से करने दिया। अंत मैं हम जीत गए यह खुशी की बात है।  विराट कोहली विश्वास होना जरूरी होता है। बुमराह और नेहरा अंत में बेहद शानदार रहे। 5 ओवरों में 40 रन रोकना बहुत मुश्किल होता है, खासकर ओस के समय। रैना ने 4 ओवर अच्छे किए। चहल ने भी अच्छी गेंदबाजी की। अमित मिश्रा ने काफी अच्छी गेंदबाजी की। नेहरा अनुभवी गेंदबाज हैं और उन्होंने विकेट चटकाए। अंतिम ओवर में बुमराह मुझसे बात कर रहे थे। केएल राहुल ने बढ़िया बल्लेबाजी की क्योंकि पिच में शॉट लगाना मुश्किल था। वे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनकी किताब में हर शॉट है। कुछ चीजों पर हमें काम करने की जरूरत है, लेकिन ओवर ऑल अच्छा प्रदर्शन रहा। इयोन मॉर्गन अन्तिम ओवर तक हम आगे थे। उस ओवर की शुरुआत ठीक से नहीं हुई। एक निर्णय भी हमारे खिलाफ गया और हमारा सेट बल्लेबाज आउट हो गया। बुमराह ने मैच जीताने वाला ओवर किया। पिछले दो मैचों में हमारे गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा। इसका श्रेय गेंदबाजों को जाता है। रूट और स्टोक्स ने अच्छी पारियां खेली। अविश्वसनीय तरीके से मैच हारे इसलिए निराश हुआ हूं। इसमें कड़ी प्रतियोगिता थी तथा दोनों ही टीमें एक-दूसरे को एक इंच के लिए भी जगह नहीं देना चाहती थी। यह भी पढ़ें : रोमांचक मैच जीतकर भारत ने सीरीज में बराबरी की  क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले पूर्व भारतीय महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने नेहरा और बुमराह द्वारा मैच में वापसी कराने को लेकर ट्वीट किया।

पूर्व तूफानी भारतीय बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने अपने अनोखे अंदाज में बुमराह के अंतिम ओवर की जमकर तारीफ की। पूर्व भारतीय खिलाड़ी वीवीएस लक्ष्मण ने भी नेहरा, बुमराह और केएल राहुल के साथ ही टीम इंडिया को शुभकामनाएं प्रदान की। भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने भी टीम इंडिया के साथ नेहरा और बुमराह की तारीफ में ट्वीट किया।
भारतीय टीम के खिलाड़ी पार्थिव पटेल ने भी आशीष नेहरा और जसप्रीत बुमराह की तारीफ़ में ट्वीट किया। पूर्व इंग्लिश खिलाड़ी मार्क बुचर ने इस मैच को गेंदबाजों के दबदबे वाला मुक़ाबला बताया।
Published 30 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now