Create
Notifications

जानिए कौन है सौरभ कुमार, इस गेंदबाज का धोनी से है पुराना रिश्ता

27 वर्षीय सौरभ कुमार का रिश्ता दिग्गज कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी से भी रहा है
27 वर्षीय सौरभ कुमार का रिश्ता दिग्गज कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी से भी रहा है
Rahul
SENIOR ANALYST
Modified 03 Feb 2021
विशेष

टीम इंडिया (Indian Cricket Team) और इंग्लैंड के बीच 5 फरवरी से टेस्ट श्रृंखला का पहला मैच चेन्नई में खेला जाना है। भारतीय खिलाड़ियों ने क्वारंटाइन और कोविड टेस्ट के बाद अभ्यास शुरू कर दिया है। इस दौरान टीम इंडिया में एक नया चेहरा देखने को मिला, जो भारत के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को नेट गेंदबाजी करते हुए नजर आया। उत्तर प्रदेश के सौरभ कुमार (Saurabh Kumar) को भारतीय दल में एक नेट गेंदबाज के रूप में शामिल किया गया था। बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज सौरभ कुमार का भारत के पूर्व कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से भी पुराना रिश्ता रहा है।

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का चयन किया गया है। स्पिन गेंदबाजी में आर. अश्विन, वॉशिंगटन सुन्दर, अक्षर पटेल और कुलदीप यादव को मुख्य रूप से टीम में चुना गया लेकिन वर्कलोड के चलते नेट गेंदबाजों में कृष्णप्पा गौतम और सौरभ कुमार को शामिल किया गया। घरेलू क्रिकेट में उत्तर प्रदेश की गेंदबाजी की कमान सौरभ कुमार के हाथ में ही है। उन्होंने यूपी के लिए साल 2014 में डेब्यू किया था। प्रथम श्रेणी में सौरभ कुमार ने 44 मैचों में 192 विकेट, लिस्ट ए क्रिकेट के 25 मैचों में 37 विकेट अपने नाम किये है। टी20 क्रिकेट में भी उनके नाम 21 हासिल है।

एमएस धोनी से रहा है ख़ास रिश्ता

27 वर्षीय सौरभ कुमार का रिश्ता दिग्गज कप्तान रहे महेंद्र सिंह धोनी से भी रहा है। साल 2017 के आईपीएल में एमएस धोनी की टीम राइजिंग पुणे सुपरजायंट में उन्हें शामिल किया गया था लेकिन उन्हें आईपीएल में अभी तक एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला है। भारतीय टीम में एक नेट बॉलर के रूप में उनका चयन इस बात को दर्शाता है कि सेलेक्टर्स की निगाहें इस गेंदबाज पर बनी हुई। जिस प्रकार टी नटराजन की किस्मत एक नेट गेंदबाज से मुख्य गेंदबाज के रूप में चमकी है, उसी प्रकार सौरभ कुमार को भी उम्मीद करनी होगी कि वो भी एक दिन भारतीय टीम में मुख्य गेंदबाज के रूप में शामिल होंगे।

Published 03 Feb 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now