डेक्कन चार्जर्स टीम को आईपीएल से क्यों हटाया गया था?

डेक्कन चार्जर्स की टीम ने आईपीएल में ख़िताब जीता था
डेक्कन चार्जर्स की टीम ने आईपीएल में ख़िताब जीता था

आईपीएल (IPL) को जब शुरू किया गया था तब आठ टीमों में एक डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद (Deccan Chargers Hyderabad) भी थी। पहले सीजन में खराब प्रदर्शन के बाद इस टीम ने 209 के संस्करण में खिताबी जीत दर्ज की। यह सीजन दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट इस टीम के कप्तान थे।

गिलक्रिस्ट की कप्तानी में रोहित शर्मा इस टीम के उपकप्तान थे। चौथे सीजन कुमार संगकारा ने टीम की कप्तानी संभाली। बाद में खिलाड़ियों पर बैन के कारण टीम को बिक्री के लिए रखा गया लेकिन एक ही बोली लगने के कारण इस बिड को रद्द कर दिया गया। यह 2012 की बात है।

14 सितंबर 2012 को टीम को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल द्वारा स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था, अनुबंध की शर्तों का उल्लंघन करने के लिए चार्जर्स को समाप्त कर दिया गया। बीसीसीआई ने 25 अक्टूबर 2012 को इसकी पुष्टि की। इसके बाद नई टीम का नाम सनराइजर्स हैदराबाद रखा गया।

इसके बाद साल 2020 में बॉम्बे हाई कोर्ट के न्यायाधिकरण ने टीम के पक्ष में फैसला सुनाते हुए डेक्कन चार्जर्स को समाप्त करने का निर्णय अवैध बताया। टीम के मालिकाना हक वाली कम्पनी डेक्कन क्रोनिकल होल्डिंग लिमिटेड को बीसीसीआई से 4800 करोड़ से ज्यादा का मुआवजा और 2012 से 10 फीसदी ब्याज के साथ राशि देने का निर्णय सुनाया गया।

फ्रैंचाइज़ी ने शुरू में स्टार खिलाड़ियों एडम गिलक्रिस्ट, एंड्रयू साइमंड्स, शाहिद अफरीदी, स्कॉट स्टायरिस और हर्शल गिब्स को अपने साथ जोड़ा था। फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदे गए मुख्य गेंदबाज आरपी सिंह, नुवान जोयसा और चमिंडा वास थे। अन्य भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा, वेणुगोपाल राव और प्रज्ञान ओझा हैं।

इसके बाद सन टीवी ग्रुप की टीम को आईपीएल में शामिल किया गया और इसका नाम सनराइजर्स हैदराबाद रखा गया। डेविड वॉर्नर, केन विलियमसन जैसे दिग्गज इस टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now