Create
Notifications

IPL 2020 में खिलाड़ी दो कैप कैप क्यों पहनते हैं

केकेआर
केकेआर
Naveen Sharma
visit

कोरोना वायरस के बाद भी वर्ल्ड में क्रिकेट इवेंट्स शुरू हो गए। इनमें आईपीएल 2020 (IPL 2020) का नाम भी शामिल है। आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है। हालांकि कोरोना वायरस को देखते हुए आईपीएल में सभी नियमों का पालन बखूबी किया जा रहा है। बायो सिक्योर्ड बबल में खिलाड़ियों को रखा जा रहा है। इन सबके बीच एक चीज ने सभी को आकर्षित किया है, वह यह है कि मैदान पर खिलाड़ी दो कैप लगाकर रखते हैं। आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि आईपीएल 2020 में खिलाड़ी 2 कैप लगाकर क्यों रखते हैं। इसका जवाब इस आर्टिकल में आपको मिलेगा।

कोरोना वायरस से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों में बदलाव किया गया है। कुछ अजीब चीजों को देखकर दर्शकों को भी यह जिज्ञासा होती है कि ऐसा क्यों हुआ। आईपीएल 2020 में कई खिलाड़ी दो या तीन कैप लगाकर फील्डिंग करते हुए दिखे हैं। ज्यादातर कप्तानों को दो कैप पहने हुए देखा गया है।

आईपीएल 2020 (IPL 2020) में खिलाड़ी 2 कैप क्यों पहनते हैं?

कोरोना वायरस के कारण आईसीसी ने नियम बनाया है कि खिलाड़ी अपनी कैप, चश्मा, तौलिया आदि चीजें अम्पायरों को नहीं पकड़ा सकते। ऐसे में गेंदबाजी करते समय उन्हें अपनी कैप तो किसी को देनी होती है इसलिए साथी खिलाड़ी को ही वह कैप देते हैं जिसे वह अपनी कैप के ऊपर पहनकर फील्डिंग करता है। ज्यादातर मामलों में कप्तानों को दो कैप पहनकर फील्डिंग करते हुए देखा गया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गेंदबाज ओवर फेंकने से पहले कप्तान को कैप देता है। इसके बाद दूसरा गेंदबाज भी ऐसा करता है और मैच में ऐसा चलता रहता है।

खिलाड़ी सिर्फ कैप ही अपनी टीम के खिलाड़ियों को दे सकते हैं। इसके अलावा चश्मा और तौलिया खुद की टीम के अंदर देने की इजाजत भी नहीं है। ओइन मॉर्गन को कुछ मौकों पर दो कैप पहने देखा गया है।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now