Create

शैफाली वर्मा को क्रीज के बाहर रहने के बावजूद क्‍यों दिया गया स्टंपिंग में नॉट आउट? सामने आई बड़ी वजह

शैफाली वर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 48 रन की उम्‍दा पारी खेली
शैफाली वर्मा ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 48 रन की उम्‍दा पारी खेली

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia Women Cricket team) के बीच शुक्रवार को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 (Commonwealth Games 2022) में रोमांचक मुकाबला खेला गया। विश्‍व चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया ने भारत को तीन विकेट से मात दी। भारत ने पहले बल्‍लेबाजी की और 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 154 रन बनाए। जवाब में ऑस्‍ट्रेलिया ने 19 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया।

इस मुकाबले में एक घटना हुई, जिसने सभी का ध्‍यान आकर्षित किया, जब ओपनर शैफाली वर्मा को नौवें ओवर में जीवनदान मिला। भारतीय टीम का स्‍कोर 65/1 था जब शैफाली को भाग्‍य का साथ मिला।

ताहिला मैक्‍ग्रा ने शैफाली वर्मा को छकाया और विकेटकीपर ऐलिसा हीली ने तुरंत गिल्लियां बिखेरी। मैदानी अंपायर ने थर्ड अंपायर की ओर फैसला देने का इशारा किया। कई रीप्‍ले देखने के बाद थर्ड अंपायर ने महिला बल्‍लेबाज के पक्ष में फैसला सुनाया और इस तरह शैफाली वर्मा सुरक्षित रहीं।

फैंस की दिलचस्‍पी यह जानने में लगी थी कि आखिर शैफाली को नॉटआउट क्‍यों दिया गया। इसकी वजह हम आपको बताने जा रहे हैं। दरअसल, क्रिकेट के नियम के मुताबिक खिलाड़ी स्‍टंप्‍स या गिल्‍ल‍ियों को जिस हाथ से छुए, उसी हाथ में गेंद का होना जरूरी है। मगर हीली ने ऐसा नहीं किया था। हीली के बाएं हाथ में गेंद थी, जबकि उन्‍होंने दाएं हाथ से गिल्लियां बिखेरी थी। यही वजह रही कि थर्ड अंपायर ने शैफाली वर्मा को नॉटआउट करार दिया।

शैफाली वर्मा तब 34 रन बनाकर खेल रही थीं। उन्‍होंने अपने स्‍कोर में 14 रन का इजाफा किया और 48 रन के व्‍यक्तिगत स्‍कोर पर आउट होकर डगआउट लौटीं।

बहरहाल, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ जीती हुई बाजी गंवा दी। ऑस्‍ट्रेलिया को 155 रन का लक्ष्‍य देने वाली भारतीय टीम की तरफ से रेनुका सिंह ने शानदार गेंदबाजी की और पावरप्‍ले के अंदर चार विकेट ले लिए। मगर एश्‍ले गार्डनर (52*), ग्रेस हैरिस (37) और अलाना किंग (18*) ने शानदार पारियां खेलकर ऑस्‍ट्रेलिया को एक ओवर पहले ही जीत दिला दी। भारतीय महिला क्रिकेट टीम अब रविवार को अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान से भिड़ेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment