Create
Notifications

3 बदलाव जो भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले की प्लेइंग XI में करने चाहिए 

श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है
श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन को मौका दिया जा सकता है
reaction-emoji
Ayushman Chaudhary

भारत का वेस्टइंडीज दौरा (WI vs IND) अब तक रोमांच से भरपूर रहा है। एकदिवसीय श्रंखला में वेस्टइंडीज ने कड़ी टक्कर दी मगर भारत को 3-0 से क्लीन स्वीप करने से रोक नहीं पाए। पांच मैचों की टी20 सीरीज में भी भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली है और शनिवार को टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरेगी। इस श्रंखला ने भारतीय टीम की क्षमता को परखने का काम किया है। आने वाले एशिया कप और टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत अलग-अलग कॉम्बिनेशन आजमा रहा है।

बचे हुए 2 मुकाबले भारत के काफी महत्वपूर्ण होने वाले हैं जहाँ सिर्फ भारत के लिए ये सीरीज जीतना ही नहीं बल्कि बेंच स्ट्रेंथ को भी परखने की चुनौती होगी। भारत ने सीरीज में बढ़त जरूर बना रखी है लेकिन पहले तीन मुकाबलों के बाद कुछ खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा। ऐसे में कुछ खिलाड़ियों को चौथे टी20 मुकाबले में आराम देकर बेंच पर बैठे खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है।

भारत को प्लेइंग XI में इन 3 खिलाड़ियों को मौका देना चाहिए

#3 श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन

श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं
श्रेयस अय्यर की जगह संजू सैमसन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं

एकदिवसीय श्रंखला में जहाँ श्रेयस ने कमाल का प्रदर्शन किया था और अपने बल्ले से आलोचकों की बोलती बंद की थी। वहीं टी20 में उनका ख़राब फॉर्म इंग्लैंड दौरे से लगातार जारी है। वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रेयस अय्यर ने तीनों मुकाबलों में 11.33 की औसत से 34 रन बनाये हैं।

वहीं दूसरी ओर संजू सैमसन कमाल की फॉर्म में हैं और मौके की तलाश में हैं। संजू ने इस साल खेली तीन टी20 पारियों में 44 से अधिक की औसत से 134 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 169.62 का रहा है। ऐसे में अय्यर की जगह सैमसन को आजमाया जाना चाहिए।

#2 आर अश्विन की जगह कुलदीप यादव

कुलदीप को अभी तक सीरीज में एक भी मौका नहीं मिला है
कुलदीप को अभी तक सीरीज में एक भी मौका नहीं मिला है

भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले तीन मुकाबलों में रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया। इन मुकाबलों में अश्विन ज्यादातर आक्रामक गेंदबाजी करने के बचाया रन रोकने के प्रयास में दिखे थे। अश्विन बहुत ही अनुभवी हैं और सभी उनकी क्षमताओं से वाकिफ भी हैं। ऐसे में उन्हें परखने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय भारत बेंच पर बैठे कुलदीप यादव को मौका दे सकता है, जिन्होंने इस आईपीएल सीजन गजब की गेंदबाजी की थी।

#1 आवेश खान की जगह हर्षल पटेल

हर्षल पटेल चोट की वजह से पहले तीन मुकाबले नहीं खेले थे
हर्षल पटेल चोट की वजह से पहले तीन मुकाबले नहीं खेले थे

वेस्टइंडीज के खिलाफ आवेश खान का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। उन्होंने 2 मुकाबलों में महज एक सफलता हासिल की और बहुत महंगे भी साबित हुए। ऐसे में आवेश खान को बाहर का रास्ता दिखाकर हर्षल पटेल को मौका दिया जाना चाहिए। हर्षल चोट की वजह से पहले तीन मुकाबले नहीं खेले थे। बीसीसीआई ने तीसरे मैच तक उनके न उपलब्ध होने की बात कही थी। ऐसे में अगर वह फिट हैं तो उन्हें आवेश खान की जगह खिलाया जाना चाहिए।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...