"मुझे नंबर 3 पर बल्लेबाजी करना पसंद है" - प्रमुख भारतीय बल्लेबाज ने दी प्रतिक्रिया 

श्रेयस अय्यर ने अपनी पसंदीदा बल्लेबाजी पोजीशन को लेकर प्रतिक्रिया दी है
श्रेयस अय्यर ने अपनी पसंदीदा बल्लेबाजी पोजीशन को लेकर प्रतिक्रिया दी है

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने शुरूआती दो मुकाबलों (WI vs IND) में नंबर 3 पर शानदार बल्लेबाजी की है। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने कहा कि वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने का लुत्फ़ उठाते हैं। मौजूदा वनडे सीरीज में श्रेयस अच्छी लय में नजर आ रहे हैं और पहले दोनों मुकाबलों में अर्धशतक जड़ चुके हैं।

भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली नियमित रूप से नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं लेकिन वह वेस्टइंडीज दौरे का हिस्सा नहीं है। इसी वजह से श्रेयस को इस पोजीशन पर मौका मिला है, जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया है। पहले वनडे में 54 की पारी खेलने की बाद, दूसरे मुकाबले में उन्होंने 71 गेंदों में 63 रनों की पारी खेली।

मैच के बाद अय्यर ने रिपोर्ट्स से बात करते हुए उन चुनौतियों का जिक्र किया जो नंबर 3 पर बल्लेबाजी के दौरान सामने आती हैं। उन्होंने कहा,

यह बल्लेबाजी करने के लिए सबसे अच्छी पोजीशन में से एक है क्योंकि अगर विकेट जल्दी गिर जाता है तो आप बहुत कठिन स्थिति में चले जाते हैं। आप अंदर जाते हैं और आपको नई गेंद देखनी होती है और फिर अपनी पारी बनानी होती है। इसके अलावा अगर ओपनिंग बल्लेबाजों ने वास्तव में अच्छी साझेदारी की है, तो आपको उस गति को आगे बढ़ाना होगा, जहां से उन्होंने छोड़ा है, वहां से आपको रन रेट को बनाये रखना भी होता है।

टीम में खेलना मेरे हाथों में नहीं है - श्रेयस अय्यर

भारतीय टीम के कुछ प्रमुख खिलाड़ी स्क्वाड का हिस्सा नहीं हैं। इसी वजह से अय्यर को प्लेइंग XI में मौके मिल रहे हैं। बल्लेबाज खुद वाकिफ है कि वह पेकिंग क्रम में पीछे हैं। हालाँकि युवा बल्लेबाज उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहता है जो उनके नियंत्रण में है। उन्होंने कहा,

टीम में खेलना मेरे हाथ में नहीं है। मैं जो कर सकता हूं वह है मैदान के बाहर कड़ी मेहनत करना और जब भी मौका मिले तो उसे बड़ा बना सकूं। अपने अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर मिला जो मुझे लगता है कि किसी भी चीज़ से बड़ा है। मैंने अपना 100 प्रतिशत दिया और जब मैंने मैदान छोड़ा तो मुझे कोई पछतावा नहीं था।

Quick Links

App download animated image Get the free App now