भारत और पाकिस्तान के बीच होगा अगले महीने मुकाबला, प्रमुख टूर्नामेंट का शेड्यूल हुआ घोषित 

एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला देखने को मिलेगा
एशिया कप में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला देखने को मिलेगा

2022 विमेंस एशिया कप (Asia Cup) के कार्यक्रम की घोषणा हो चुकी है और टूर्नामेंट का पहला मुकाबला मेजबान और गत विजेता बांग्लादेश और थाईलैंड के बीच 1 अक्टूबर को खेला जायेगा। वहीं भारतीय टीम भी अपना पहला मुकाबला उसी दिन खेलेगी और उनका सामना श्रीलंका से होगा। ACC प्रेजिडेंट जय शाह ने मंगलवार को ट्वीट करते हुए टूर्नामेंट के कार्यक्रम का खुलासा किया। कार्यक्रम के अनुसार भारत और पाकिस्तान के बीच 7 अक्टूबर को मुकाबला होगा।

टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन फॉर्मेट में होगा, जहाँ सभी सात टीमें एक-दूसरे के खिलाफ कुल 6-6 मैच खेलेंगी। अंत में टॉप 4 टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और विजेताओं को फाइनल में भिड़ंत का मौका मिलेगा। टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले 13 अक्टूबर को खेले जाएंगे और फाइनल मुकाबला 15 अक्टूबर को होगा। एशिया कप के सारे मैच सिल्हेट के दो मैदानों में खेले जाएंगे।

2012 से ही यह टूर्नामेंट टी20 फॉर्मेट में खेला जा रहा है। उस संस्करण में टीमों को ग्रुप में बांटा गया था और हर ग्रुप की टॉप 2 टीमों को सेमीफाइनल में मौका मिलता था लेकिन पिछले दो संस्करण से टीमों की संख्या को कम किया गया है और लीग स्टेज में टॉप 2 में रहने वाली टीमों के बीच फाइनल मुकाबला देखने को मिला है।

इस बार टूर्नामेंट में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, थाईलैंड,मलेशिया और यूएई की टीमें हिस्सा ले रही हैं। यूएई की टीम पहली बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनी है। भारत ने सबसे ज्यादा 6 बार टूर्नामेंट अपने नाम किया है और टीम इस बार भी ख़िताब की प्रबल दावेदार कही जा सकती है।

आपको बता दें कि अक्टूबर 2018 में पाकिस्तान के बांग्लादेश दौरे के बाद से देश में कोई भी महिला अंतरराष्ट्रीय मैच आयोजित नहीं किया गया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar