Create

महिला आईपीएल के लिए खिलाड़‍ियों का होगा ड्राफ्ट जबकि टीमों की खुली बोली लगेगी: रिपोर्ट्स

महिला आईपीएल का आयोजन अगले साल मार्च में हो सकता है
महिला आईपीएल का आयोजन अगले साल मार्च में हो सकता है

महिला आईपीएल (Women's IPL) टीमें चुनने के लिए खुली बोली प्रक्रिया का पालन कर सकती है जबकि खिलाड़ी चुनने के लिए ड्राफ्ट सिस्‍टम की उम्‍मीद की जा रही है। बीसीसीआई (BCCI) की रिपोर्ट्स की मानें तो अगले साल मार्च में टूर्नामेंट का उद्घाटन संस्‍करण आयोजित होगा और पांच फ्रेंचाइजी 60 खिलाड़ी चुन सकती हैं।

टीम नीलामी को सकरात्‍मक प्रतिक्रिया मिली है क्‍योंकि आईपीएल की 10 फ्रेंचाइजी में से छह तो महिला आईपीएल की टीम खरीदने में दिलचस्‍पी दिखा चुकी हैं। हालांकि, किसी को प्राथमिकता मिलना मुश्किल है क्‍योंकि टीमों का चयन खुली नीलामी प्रक्रिया के आधार पर होगा। इस साल के अंत में टीम की नीलामी हो सकती है।

क्रिकबज की रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई फ्रेंचाइजी बेचने के विकल्‍प की प्रक्रिया पर ध्‍यान लगा रहा है। या तो जोन के आधार पर: नॉर्थ (धर्मशाला/जम्‍मू), साउथ (कोच्चि/वाइजैग), सेंट्रल (इंदौर/नागपुर/रायपुर), ईस्‍ट (रांची/कटक), नॉर्थ ईस्‍ट (गुवाहाटी) और वेस्‍ट (पुणे/राजकोट) और मुकाबले गैर-आईपीएल स्‍थानों पर आयोजित हो सकते हैं। या फिर पुरुष आईपीएल की तरह शहर-आधारित टीमें (अहमदाबाद, दिल्‍ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्‍नई, कोलकाता- आईपीएल स्‍थानों पर मैच का आयोजन होगा।)

हाल ही में बीसीसीआई ने कहा था कि पांच टीमें होंगी, जो टूर्नामेंट में एक-दूसरे से दो बार भिड़ेंगी। उद्घाटन संस्‍करण में कुल 20 लीग मैच खेले जाएंगे। टॉप पर रहने वाली टीम को फाइनल में सीधी एंट्री मिलेगी जबकि दूसरे और तीसरे स्‍थान वाली टीमों को फाइनल में पहुंचने के लिए एलिमिनेटर मैच खेलना होगा।

बीसीसीआई एक और पहलू पर सोच रहा है कि छोटे टूर्नामेंट के लिए स्‍थान क्‍या रखे जाएंगे। अगले सीजन में आईपीएल होम और अवे फॉर्मेट पर लौट रहा है, लेकिन महिला आईपीएल के साथ ऐसा होना मुश्किल है। अब तक तो रिपोर्ट्स हैं कि दो स्‍थान तय किए गए हैं और फ्रेंचाइजी के बिकने के बाद स्‍थानों में रोटेशन किया जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment