आईपीएल 2019: आईपीएल के दौरान महिलाओं के टी20 प्रदर्शनी मैच भी खेले जायेंगे

Ankit
Enter caption

बीसीसीआई द्वारा आईपीएल के आगामी संस्करण के दौरान महिला क्रिकेटरों के टी20 मैचों के आयोजन पर विचार किया जा रहा है। पिछले साल भी आईपीएल के दौरान, बीसीसीआई ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में महिला टी20 मैच का आयोजन किया था, लेकिन इस साल बोर्ड ने मैचों का एक सेट आयोजित करके, प्रयोग को आगे बढ़ाने का फैसला किया है।

पिछले वर्ष हुए टी20 मैच की तरह ही यह अनुमान लगाया जा रहा है, कि इस साल भी सिर्फ दो ही टीमें प्रदर्शनी मैच का हिस्सा होंगी। बीसीसीआई द्वारा आयोजित यह मैच 'बेस्ट ऑफ थ्री' प्रारूप में खेले जाएंगे, जिसमें जो भी टीम तीन में से दो मैच जीतने में सफल रहेगी वही टीम विजेता बनेगी। टीमों की संरचना पुरुषों के आईपीएल टीमों के समान ही होगी, जिसमें प्रत्येक टीम में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी खेल सकेंगे।

हालांकि बीसीसीआई प्रबंधन और प्रशासकों की समिति दोनों ने प्रदर्शनी मैचों के विचार को अपनी मंजूरी दे दी है, लेकिन एक ठोस योजना तैयार नहीं की गई है। इसके पीछे एक बड़ा कारण बीसीसीआई अभी भी आईपीएल के कार्यक्रम को अंतिम रूप नहीं दे पायी है। भारत में इस वर्ष आम चुनाव होने हैं जिसको ध्यान में रखते हुए अभी आईपीएल के कार्यक्रम पूर्णतः निर्धारित नहीं हो पाए हैं।

पिछले साल, आईपीएल क्वालीफायर से ठीक पहले महिलाओं के टी20 मैच का आयोजन किया गया था। इसमें सिर्फ दो टीमें, आईपीएल सुपरनोवा और आईपीएल ट्रेलब्लेज़र शामिल थी। सुपरनोवा की टीम ने एक बेहद रोमांचक मैच अपने नाम किया था। इस प्रदर्शनी मैच में कई प्रसिद्ध देशी और विदेशी महिला खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। देश में आईपीएल शैली की, महिला टी20 लीग शुरू करने के उद्देश्य से इस मैच का आयोजन किया गया था।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष खेले गए मैच में ट्रेलब्लेजर्स की कप्तानी स्मृति मंधाना ने जबकि सुपरनोवास की कप्तानी हरमनप्रीत कौर ने की थी ।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं.

Quick Links

App download animated image Get the free App now