Create

टी20 वर्ल्ड कप 2022 क्वालीफायर्स का शेड्यूल हुआ घोषित, आठ टीमें लेंगी हिस्सा

Bangladesh v Australia - 2022 ICC Women
Bangladesh v Australia - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
Neeraj Pandey

विमेंस टी20 विश्व कप (Women's T20 World Cup) के ग्लोबल क्वालीफायर का शेड्यूल घोषित कर दिया गया है। 18 सितंबर से टूर्नामेंट की शुरुआत अबू धाबी में होगी और इसका समापन 25 सितंबर को होना है। टूर्नामेंट से पहले अभ्यास मुकाबले 16 सितंबर को खेले जाएंगे। क्वालीफायर के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं और हर ग्रुप में चार-चार टीमें हैं।

क्वालीफायर्स में बांग्लादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड तथा अमेरिका को ग्रुप A तो वहीं थाईलैंड, जिम्बाब्वे, पापुआ न्यू गिनी और यूएई को ग्रुप B में रखा गया है। टॉप-2 टीमों को 2023 में होने वाले विश्व कप में जगह मिलेगी। 18, 19 और 21 सितंबर को ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जाने हैं तो वहीं प्ले-ऑफ के मुकाबले 23 सितंबर को होंगे। 25 सितंबर को टूर्नामेंट का फाइनल खेला जाना है।

2020 में खेले टी20 विश्व कप में हिस्सा लेने के बाद बांग्लादेश और थाईलैंड को विमेंस टीम रैंकिंग के आधार पर क्वालीफायर में जगह मिली है। अगस्त 2021 में स्कॉटलैंड रीजनल क्वालीफायर के जरिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बनी थी। इसके बाद अफ्रीका से जिम्बाब्वे, एशिया से यूएई और अमेरिका से यूएसए ने जगह बनाई थी। ईस्ट एशिया पैसिफिक से पीएनजी सबसे अधिक रैंकिंग वाली टीम रही थी और कोरोना महामारी के कारण रीजनल क्वालीफायर्स होस्ट नहीं कर पाने के कारण उन्हें जगह मिली है।

सबसे मजबूत दावेदार के रूप में उतरेगी बांग्लादेश

आयरलैंड की टीम रीजनल क्वालीफायर्स में सबसे अच्छी रैंकिंग वाली टीम रही थी, लेकिन वे टूर्नामेंट को जीत नहीं सके थे। बांग्लादेश सबसे बड़े दावेदार के रूप में मैदान में उतरेगी क्योंकि पिछले समय में खेले चार क्वालीफाइंग इवेंट्स में से तीन में वे विजेता और दो में उपविजेता रहे हैं। अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप को दक्षिण अफ्रीका होस्ट करेगा।

होस्ट होने के कारण दक्षिण अफ्रीका को सीधे टूर्नामेंट में जगह मिल चुकी है। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और वेस्टइंडीज ने भी टूर्नामेंट में अपनी जगह पक्की कर ली है।


Edited by Prashant Kumar

Comments

comments icon
Fetching more content...