Create
Notifications

दो खिलाड़ी जिन्हें शायद वर्ल्ड कप 2019 के बाद दोबारा भारतीय टीम में खेलने का मौका नहीं मिलेगा

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक
Fambeat Hindi
visit

भारतीय टीम ने विश्व कप के पहले बहुत सारी सीरीज खेलीं और उसके बाद विश्व कप के लिए भारतीय टीम के अंतिम 15 खिलाड़ियों की घोषणा हुई। विश्व कप की टीम में शामिल करने से पहले भारत ने कई खिलाड़ियों को आजमाया, जिसमें से कुछ भारत की उम्मीदों पर खरे उतरे तथा कुछ ने निराश किया। वहीं टीम में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो यह मौका पाने के पूरे हकदार थे।

भारत के विश्व कप स्क्वॉड में कई अनुभवी खिलाड़ियों को शामिल किया गया। वे अनुभवी खिलाड़ी अब करियर के अंतिम पड़ाव की ओर हैं। उनमें से एमएस धोनी, केदार जाधव और दिनेश कार्तिक के साथ-साथ और भी कई खिलाड़ी हैं जिनके लिए शायद ये आखिरी विश्वकप है।

भारत के पास कुछ गजब की युवा प्रतिभाएं हैं, जिन्हें चयनकर्ता 2019 विश्वकप के बाद आजमाना चाहेंगे। कई युवा खिलाड़ी जैसे पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे ने इस साल आईपीएल में सबको प्रभावित किया है। भारतीय चयनकर्ता जरूर उन्हें 2019 विश्व कप के बाद मौका देकर देखना चाहेंगे कि क्या वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के लिए परिपक्व हो चुके हैं या नहीं। हालांकि पृथ्वी शॉ भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू कर चुके हैं। पृथ्वी शॉ को अभी तक वनडे क्रिकेट में मौका नहीं मिला है, चयनकर्ता जरूर उन्हें ओपनर के तौर पर आजमाना चाहेंगे।

यह भी पढ़ें: 3 युवा खिलाड़ी जिन्हें 2019 विश्व कप के बाद भारतीय टीम में जगह मिल सकती है।

इस आर्टिकल में हम उन दो खिलाड़ियों की बात करने जा रहे हैं जिन्हें शायद चयनकर्ता 2019 विश्व कप के बाद भारतीय टीम में मौका ना दें।

#1 केदार जाधव

केदार जाधव 
केदार जाधव

केदार जाधव पिछले काफी समय से भारतीय टीम का हिस्सा बने हुए हैं। वह मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हैं तथा जरूरत पड़ने पर भारत के लिए गेंदबाजी भी करते हैं और अहम मौकों पर विकेट भी निकाल कर देते हैं। हालांकि पिछले कुछ समय से उनका बल्लेबाजी में खास प्रदर्शन नहीं रहा है।

आईपीएल 2019 में भी उन्होंने अपने बल्ले से सब को निराश किया तथा उनकी फिटनेस पर भी हमेशा संदेह बना रहता है। जाधव ने विश्व कप में भारत के लिए नंबर 6 या 7 पर बल्लेबाजी की तथा उन्हें गेंदबाजी करने का भी ज्यादा मौका नहीं मिला। पिछले मैच में उन्हें टीम से बाहर कर रविंद्र जडेजा को शामिल किया गया था।

भारतीय टीम प्रबंधन जरूर अब कुछ युवाओं खिलाड़ियों को मौका देना चाहेगा और केदार जाधव जो कि 34 वर्ष के हो चुके हैं उनके लिए टीम में जगह पाना अब और भी मुश्किल होगा, क्योंकि ऋषभ पंत श्रेयस अय्यर जैसे खिलाड़ी लगातार अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित कर रहे हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक 
दिनेश कार्तिक

दिनेश कार्तिक एक ऐसा खिलाड़ी है जो पिछले 10-12 सालों से टीम में कई बार आया और गया है। दिनेश कार्तिक जिन्होंने भारतीय टीम में अपने अच्छे प्रदर्शन से कई बार वापसी की है पिछले कुछ समय से भारत के लिए फिनिशर का रोल निभा रहे हैं।

एमएस धोनी अब करियर के अंतिम दौर में हैं जहां उनसे उस प्रदर्शन की उम्मीद नहीं की जा सकती जैसा वह अपने करियर के शुरुआती दौर में करते थे। इस विश्व कप में कार्तिक को सात मैचों में बाहर बैठने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ जगह मिली।

ऋषभ पंत जिन्हे अब एमएस धोनी के उत्तराधिकारी के रूप में देखा जा रहा है और केएल राहुल भी आईपीएल में विकेटकीपिंग कर रहे हैं। ऐसे में दिनेश कार्तिक लिए अपनी जगह बचा पाना बहुत मुश्किल है, क्योंकि युवा खिलाड़ी तो टीम में आ ही रहे हैं साथ ही दिनेश कार्तिक की उम्र भी अब बढ़ रही है। चयनकर्ता भविष्य को देखते हुए जरूर अब कुछ युवा खिलाड़ियों पर निवेश करना चाहेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now