Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: 3 बड़े रिकॉर्ड जिन्हें रोहित शर्मा सेमीफाइनल मुकाबले में तोड़ सकते हैं

Pooja Pandey
CONTRIBUTOR
आँकड़े
08 Jul 2019, 08:57 IST

श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा
श्रीलंका के खिलाफ शतक जड़ने के बाद रोहित शर्मा

वर्ल्ड कप 2019 के सभी लीग मैच अब समाप्त हो चुके हैं। भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। टूर्नामेंट का पहला सेमीफाइनल मुकाबला 09 जून को भारत और न्यूजीलैंड के बीच मैनचेस्टर के एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड स्टेडियम में खेला जाएगा। 44 साल के वर्ल्ड कप इतिहास में भारत और न्यूजीलैंड पहली बार सेमीफाइनल में एक दूसरे से भिड़ने जा रहे हैं।

इस टूर्नामेंट में भारत को मात्र एक मैच (इंग्लैंड के खिलाफ) में शिकस्त झेलनी पड़ी है, जबकि न्यूजीलैंड को अपने पिछले लगातार तीन मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है।

रोहित शर्मा ने इस वर्ल्ड कप में 8 मैच खेलते हुुुए 92.73 की औसत से 647 रन बनाए हैं, जिसमें 5 शतक और एक अर्धशतक शामिल है। वे सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में पहले स्थान पर हैं।

रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड


1. एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड:

वर्ल्ड कप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने वर्ल्ड कप 2003 में 11 मैचों में 673 रन बनाए थे। इस सूची में दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन हैं। उन्होंने वर्ल्ड कप 2007 में 11 मैचों में 659 रन बनाए थे।

अगर रोहित शर्मा न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले सेमीफाइनल मुकाबले में मात्र 27 रन बना देते हैं तो वे मैथ्यू हेडन और सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़कर पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे।

2. वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाज:

वर्ल्ड कप इतिहास में सर्वाधिक शतक जड़ने वाले बल्लेबाजों की सूची में रोहित शर्मा और सचिन तेंदुलकर 6 शतकों के साथ संयुक्त रुप से पहले स्थान पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने यह कारनामा 44 पारियों में किया था लेकिन रोहित शर्मा ने इसे मात्र 16 पारियों में ही कर दिया।

अगर सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा एक शतक और जड़ देते हैं तो वे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़कर वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

3. वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज:

वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है। उन्होंने 21 मैचों की 20 पारियों में 1000 रन बनाए थे। सौरव गांगुली ने भी 21 मैचों की 21 पारियों में 1000 रन पूरे किए थे।

अगर रोहित शर्मा सेमीफाइनल मुकाबले में मात्र 23 रन और बना देते हैं तो वे वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे तेज 1000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन जाएंगे। अभी उन्होंने 16 मैचों में 977 रन बनाए हैं।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...