Create

वर्ल्ड कप 2019 : चौथे तेज गेंदबाज की समस्या को दूर कर सकते हैं यह 4 खिलाड़ी 

Enter caption
अखिल गुप्ता

बहुत ही जल्द सोमवार 15, अप्रैल को भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ता इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर खेले जाने वाले आगामी विश्व कप के लिए भारतीय टीम के 15 खिलाड़ियों के दल का ऐलान करने वाले हैं। जैसे-जैसे 15 अप्रैल नजदीक आती जा रही हैं वैसे वैसे भारतीय खेल प्रेमियों के बीच इस बात की उत्सुकता लगातार बढ़ती ही जा रही हैं कि कौन कौन से वो अंतिम 15 खिलाड़ी होगे जो विश्व कप खेलने इंग्लैंड जायेगे।

इस बात में भी कोई शक नहीं हैं कि विश्व कप के लिए टीम इंडिया के 11 से 12 नाम पहले से सुनिश्चित ही हैं, लेकिन अभी भी कुछ ऐसे स्थान हैं जिनके लिए चयनकर्ता और टीम मैनेजमेंट काफी परेशान हैं। जैसे कि नंबर – 4 पर कौन बल्लेबाजी करेगा और चौथे तेज गेंदबाज के रूप में कौन वर्ल्ड कप खेलने जायेगा, आदि।

इंग्लैंड और वेल्स की परिस्तिथियां हमेशा तेज गेंदबाज के किये अनुकूल मानी जाती हैं और विश्व कप की बात की जाए तो भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह का वर्ल्ड कप खेलना लगभग तय ही माना जा रहा हैं, लेकिन 15 सदस्यों वाली टीम में चौथे तेज गेंदबाज के रूप में किसको चुना जाए, ये चयनकर्ताओं के लिए एक बड़ी चुनौती होने वाला है।

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको टीम इंडिया के उन चार तेज गेंदबाजो के बारे में बताने जा रहे हैं, जो चौथे तेज गेंदबाज की समस्या को दूर कर सकते हैं।

#4 खलील अहमद

खलील अहमद

इस सूची में सबसे पहला नाम भारतीय क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज खलील अहमद का आता है। बाएं हाथ के इस युवा तेज गेंदबाज ने टीम इंडिया के लिए अभी तक कुल 8 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 11 विकेट लेने में भी सफल रहे हैं। एशिया कप 2018 से अपने वनडे करियर का आगाज करने वाले खलील अहमद ने टीम इंडिया के साथ ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड का दौरा भी किया था, लेकिन कुछ मैचों में हुई खराब गेंदबाजी के चलते उनको टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

आईपीएल 2019 में खलील अहमद सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा हैं लेकिन अभी तक मैदान पर एक भी मैच खेलते हर नजर नहीं आये हैं। खलील अहमद को टीम इंडिया के चयनकर्ता चौथे तेज गेंदबाज के रूप में देख सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#3 सिद्धार्थ कौल

सिद्दार्थ कौल

इस सूची में दूसरा नाम पंजाब के दायें हाथ के युवा तेज गेंदबाज सिद्दार्थ कौल आ आता हैं। हाल फ़िलहाल के दिनों में सिद्धार्थ कौल ने अपनी दमदार तेज गेंदबाजी का सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया हैं। उन्होंने अभी तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए तीन वनडे मैच खेले हैं, लेकिन वह एक भी विकेट लेने में कामयाब नहीं हो सके।

सिद्धार्थ कौल भले ही अभी तक देश के लिए खेलते हुए पचास ओवर के क्रिकेट में एक भी विकेट ना ले सके हो, लेकिन इस बात को ठुकराया नहीं जा सकता कि उनमें काफी प्रतिभा हैं और इंग्लैंड और वेल्स में टीम इंडिया के लिए लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं।

खलील अहमद की तरह कौल भी आईपीएल 2019 में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम का ही हिस्सा हैं और अभी तक खेले 6 मैचों में 6 विकेट भी ले चुके हैं।

#2 दीपक चहर

दीपक चाहर टीम इंडिया के नई खोज

बात अगर तीसरे तेज गेंदबाज की करे तो इस सूची में दीपक चहर का नाम भी चयनकर्ताओं के ध्यान में आ सकता हैं। मौजूदा आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलने वाले दीपक चहर भी एक उम्दा तेज गेंदबाज हैं और भारतीय टीम के लिए पहले खेल भी चुके हैं। 26 वर्षीय दायें हाथ के युवा तेज गेंदबाज चहर ने भारतीय टीम के लिए अभी तक कुल ही एक वनडे मैच खेला है और इस दौरान वह एक ही विकेट लेने में सफल भी हुए हैं।

विश्व कप की टीम में चहर एक चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका को बखूबी अदा कर सकते हैं। इसकी एकमात्र वजह उनका शुरूआती ओवर्स में शानदार गेंदबाजी कराना हैं। दीपक चहर अच्छी स्विंग भी करा लेते हैं और इंग्लैंड और वेल्स की कंडीशन में वह विराट एंड कंपनी के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकते हैं। दीपक चहर ना सिर्फ कम रन खर्च करते हैं, बल्कि बल्लेबाजो को बांधकर भी रखते हैं।

# 1 उमेश यादव

अनुभवी उमेश यादव

इस सूची में सबसे अंतिम नाम अनुभवी तेज गेंदबाज उमेश यादव का आता हैं। उमेश यादव भी विश्व कप के लिए चौथे तेज गेंदबाज की परेशानी को दूर सकते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के लिए 75 एकदिवसीय मुकाबलों में 106 विकेट लेने वाले उमेश यादव इंग्लैंड और वेल्स में टीम इंडिया के कारगर सिद्ध हो सकते हैं।

मौजूदा समय में उमेश यादव ने घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन भी किया हैं और इस बात को भूलना नहीं होगा कि साल 2015 के एकदिवसीय विश्व कप में उमेश यादव भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। 2015 के विश्व कप में उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के मैदानों पर 8 मैचों में कुल 18 विकेट अपने नाम किये थे।

इंग्लैंड और वेल्स के मैदानों पर भी उमेश यादव ने कुल 10 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 11 विकेट लेने में भी कामयाब हुए हैं। मौजूदा आईपीएल में उमेश यादव रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम का हिस्सा हैं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...