Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 तेज गेंदबाज जो टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट ले सकते हैं

Auजी
Ankit

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण अब समाप्त हो चुका है। फाइनल मुकाबले में बाजी मारकर मुंबई इंडियंस ने अपना लोहा मनवाया है। रोहित शर्मा ने आईपीएल इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में अपना नाम दर्ज करवाया है। अब कुछ दिनों के बाद क्रिकेट का महासंग्राम (विश्वकप) शुरू होना है।

तीस मई से इंग्लैड एंड वेल्स में विश्व कप की शुरूआत होनी है। इस बार प्रतियोगिता में दुनिया की श्रेष्ठ दस टीमें हिस्सा लेंगी। प्रतियोगिता का प्रारूप राउंड रॉबिन है, जिसमें प्रत्येक टीम अन्य सभी टीमों से कम से कम एक मैच खेलती है। विश्व कप का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को खेला जाएगा।

क्रिकेट के संदर्भ में एक कहावत है कि बल्लेबाज मैच जिताते हैं जबकि गेंदबाज टूर्नामेंट जिताते हैं। इसीलिए विश्व कप जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को जीतने के लिए किसी भी टीम को अच्छे तेज गेंदबाज की जरूरत होती है।

आज हम बात करेंगे कुछ ऐसे ही तेज गेंदबाजो की जो आगामी विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट ले सकते हैं:

#1 जसप्रीत बुमराह

Indस्की

भारतीय टीम को विश्व कप के लिये पसंदीदा टीम माना जा रहा है। विश्व कप के लिए चयनित 15 सदस्यीय टीम काफी सन्तुलित नजर आ रही है। निश्चित ही जसप्रीत बुमराह की उपस्थिति टीम को मजबूती प्रदान करती है। बुमराह के गेंदबाजी एक्शन को क्रिकेट में आदर्श तो नहीं कहा जा सकता, मगर विचित्र की संज्ञा दी जा सकती है। विचित्र गेंदबाजी एक्शन के कारण ही बुमराह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सफल हुए हैं। उनकी यॉर्कर मारने की क्षमता अद्भुत है।

जसप्रीत बुमराह ने अब तक 49 मैचों में भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 22.15 की औसत से 85 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 27 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 ट्रेंट बोल्ट

Eसकेके

न्यूज़ीलैंड की टीम अब तक विश्व कप नहीं जीत पायी है। उनका विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन साल 2015 में रहा ,जहां उन्हें खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। इस बार कीवी टीम नया इतिहास लिखना चाहेगी। टीम के तेज गेंदबाजी विभाग की जिम्मेदारी ट्रेंट बोल्ट के कंधों पर रहेगी।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट का पिछले विश्व कप में बेहतरीन प्रदर्शन रहा था। उन्होंने 2015 के विश्व कप में 9 मैच खेले थे, जिसमें 22 विकेट अपने नाम किये थे। उन्होंने ये विकेट 16.86 की शानदार औसत से लिये थे। इसके अलावा बोल्ट टीम के सबसे किफायती गेंदबाज भी रहे। उन्होंने पूरे टूर्नामेंट के दौरान 85 ओवर गेंदबाजी की और 4.36 के इकॉनमी रेट से 371 रन खर्च किये थे।

ट्रेंट बोल्ट ने अब तक 79 मैचों में न्यूज़ीलैंड की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 24.71 की औसत से 147 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं।

#3 कगिसो रबाडा

Aहजक

दक्षिण अफ्रीका की टीम विश्व कप में अब तक 'चोकर्स' रही है। इतिहास गवाह है कि प्रोटियाज टीम कभी फाइनल में नहीं पहुँची है। इस बार भी टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। टीम के पास कगिसो रबाडा जैसा प्रतिभाशाली गेंदबाज है, जिनके प्रदर्शन पर अफ्रीकी टीम काफी निर्भर करेगी।

दायें हाथ के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा इस आईपीएल में बेहतरीन फॉर्म में रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए 12 मैचों में 25 विकेट लिए हैं। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ही दिल्ली की टीम इस बार प्लेऑफ में पहुँचने में सफल रही है।

रबाडा ने अब तक 66 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 26.42 की औसत से 106 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं।

#4 मिचेल स्टार्क

Austra

ऑस्ट्रेलिया की टीम क्रिकेट इतिहास की सबसे सफल टीम रही है। उन्होंने सर्वाधिक पांच बार विश्व कप जीता है। इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को टीम से काफी उम्मीदें हैं। टीम के पास मिचेल स्टार्क जैसा गेंदबाज है, जिन पर इस बार काफी जिम्मेदारी रहने वाली है।

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क दुनिया के बेहतरीन गेंदबाजों में शुमार हैं। उनकी गेंदबाजी में आक्रामकता देखने को मिलती है। बायें हाथ के तेज गेंदबाज के पास अनुभव की भी कमी नहीं है। उन्होंने पिछले विश्व कप में शानदार गेंदबाजी की थी ।

मिचेल स्टार्क का चोटों से गहरा रिश्ता रहा है। इस समय भी स्टार्क पूरी तरह से फिट नहीं हैं, जो कि ऑस्ट्रेलिया के लिए अच्छी खबर नहीं हैं। उन्होंने अब तक 75 मैचों में ऑस्ट्रेलिया की टीम का प्रतिनिधित्व किया है। इस दौरान उन्होंने 21.44 की औसत से 145 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन पर 6 विकेट रहा है।

#5 मोहम्मद आमिर

Eवके

पाकिस्तान की टीम अच्छे तेज गेंदबाजों के लिए विश्व भर में जानी जाती है। वकार यूनुस, वसीम अकरम और शोएब अख्तर जैसे दिग्गज तेज गेंदबाज पाकिस्तान ने दिये हैं। अब इसी परम्परा को मोहम्मद आमिर आगे बढ़ा रहे हैं।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज आमिर अपनी स्विंग और गति के लिये जाने जाते हैं। हालांकि उनकी वर्तमान फॉर्म उनके साथ नहीं है लेकिन उनका अनुभव निश्चित ही टीम के काम आने वाला है। आमिर का चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन रहा था। उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में 3 मैचों में 30 की औसत से 5 विकेट लिये थे।

मोहम्मद आमिर ने अब तक 51 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32 की औसत से विकेट 60 लिये हैं। इस बीच उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 28 रन देकर 4 विकेट लेना रहा है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...