Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट के 5 सबसे तेज गेंदबाज

मिचेल स्टार्क ने इस वर्ल्ड कप में सनसनीखेज गेंदबाजी की
मिचेल स्टार्क ने इस वर्ल्ड कप में सनसनीखेज गेंदबाजी की
KR Beda
visit

वर्ल्ड कप 2019 का रोमांचक सफ़र रविवार को समाप्त हो गया, जब इंग्लैंड ने इतिहास में पहली बार विश्व चैंपियन का ताज पहना। इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में कई नाटकीय मोड़ आये। मामुली अंतर से जीत हासिल कर इंग्लैंड विश्व कप इतिहास में सबसे कम अन्तराल से जीत दर्ज करने वाली टीम बन गयी।

मैच के टाई होने के बाद दोनों टीमों ने सुपर ओवर में 15-15 रन बनाए। जिसके बाद बाउंड्री को पैमाना मानते हुए मेजबान इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया। कई भविष्यवाणियों के विपरीत इस टूर्नामेंट में बल्ले और गेंद के बीच जबरदस्त प्रतिस्पर्धा देखने को मिली।

इस वर्ल्ड कप में तेज गेंदबाजों ने अपना दबदबा बनाया और उनमें से कुछ ने 90 मील प्रति घंटे से भी अधिक की रफ़्तार से गेंदबाजी की। कगिसो रबाडा, पैट कमिंस, जसप्रीत बुमराह, वहाब रियाज, ओशेन थॉमस, और मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाजों ने तेज गति से बल्लेबाजों को परेशान किया और कई विकेट चटकाए।

आइये एक नजर डालते है इस टूर्नामेंट के 5 सबसे तेज गेंदबाजों पर:

# 5 शैनन गैब्रियल (वेस्टइंडीज):

शैनन गैब्रियल 
शैनन गैब्रियल

वेस्टइंडीज के लिए यह टूर्नामेंट बेहद खराब रहा। इस पूरे टूर्नामेंट में वो 9 में से मात्र 2 मैचों में ही जीत दर्ज कर सके और अंक तालिका में नौवें स्थान पर अपना सफ़र समाप्त किया। हालांकि कई मौकों पर वो जीत के काफी करीब थे, लेकिन दबाव में बिखर गए और हार का सामना करना पड़ा। टीम के कई खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन बतौर टीम वो मैच जीतने में विफल रहे। इस टूर्नामेंट में वेस्टइंडीज की टीम तेज गेंदबाजों से भरी हुई थी जिसमें से शैनन गैब्रियल भी एक थे।

इस टूर्नामेंट में गैब्रियल ने मात्र 3 मैच खेले, जिसमें से 2 मैचों में उन्होंने बेहद ख़राब प्रदर्शन किया, जिसके चलते वो 2 विकेट ही ले पाए। हालांकि इससे उनकी गति पर कोई असर नहीं हुआ। वर्ल्ड कप 2019 में उन्होंने अधिकतम 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाजी की।

# 4 लोकी फर्ग्युसन (न्यूजीलैंड):

लोकी फर्ग्युसन
लोकी फर्ग्युसन

28 वर्षीय इस गेंदबाज ने अपनी तेज गति और सटीकता से इस टूर्नामेंट में सनसनी पैदा की और ट्रेंट बोल्ट और मैट हैनरी के साथ न्यूजीलैंड के लिए घातक तिकड़ी बनाई। फर्ग्युसन ने इस टूर्नामेंट में 5 से भी कम इकॉनमी रेट से शानदार गेंदबाजी कर 21 विकेट चटकाए। तेज रफ्तार और सही लाइन लेंथ के चलते मिडिल ओवरों में वो न्यूजीलैंड की टीम का प्रमुख हथियार बन गये। उन्होंने अन्दर आती हुई घातक बाउंसर से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। इस टूर्नामेंट में वो 152 किलोमीटर प्रति घंटे की गति को हासिल करने में सफल रहे।

# 3 जोफ्रा आर्चर (इंग्लैंड):

जोफ्रा आर्चर
जोफ्रा आर्चर

जोफ्रा आर्चर 11 मैचों में 20 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे स्थान पर रहे। विश्व कप का ख़िताब जीतने वाली इंग्लैंड टीम के लिए वो गेंदबाजी में प्रमुख हथियार बने, यही वजह रही कि उन्हें वर्ल्ड कप फाइनल के सुपर ओवर में गेंदबाजी का मौका मिला। उन्होंने नई गेंद के साथ और डेथ ओवर में भी शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कई मौकों पर 150+ की गति से गेंदबाजी की, वहीं उनकी सबसे तेज गेंद 154 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही।

# 2 मिचेल स्टार्क (ऑस्ट्रेलिया):

मिचेल स्टार्क
मिचेल स्टार्क

मिचेल स्टार्क यकीनन इस समय विश्व के सबसे तेज गेंदबाज हैं। वो लगातार 150 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ़्तार से गेंदबाजी के करने के लिए जाने जाते हैं। स्टार्क ने एक बार फिर साबित किया कि उनकी साधारण गेंद भी बाकी गेंदबाजों की तुलना में तेज होती है। वर्ल्ड कप 2019 में उनकी सबसे तेज गेंद 154 किलोमीटर प्रतिघंटे की रही। 10 मैचों में 27 विकेट लेकर वो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे।

# 1 मार्क वुड (इंग्लैंड):

मार्क वुड
मार्क वुड

अक्सर चोटिल रहने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपनी टीम को विश्व विजेता बनाने के लिए सभी बाधाओं को पार किया। पूरे टूर्नामेंट में वुड ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अपनी गति से बल्लेबाजों के लिए मुश्किलें पैदा की। इस टूर्नामेंट में वो 10 मैचों में 18 विकेट लेने में कामयाब रहे। 29 वर्षीय इस गेंदबाज ने न्यूजीलैंड के मैट हैनरी के खिलाफ 154 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से गेंद डाली।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now