Create
Notifications

वर्ल्ड कप 2019: 5 भारतीय गेंदबाज़ 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह
varsha

ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारतीय क्रिकेट टीम ने यह साबित कर दिया है, कि वे इस साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पूरी तरह से तैयार है। बहुत लंबे समय के बाद हमे भारत का प्रदर्शन विदेशी धरती पर शानदार देखने को मिला। इस दौरान भारतीय गेंदबाजों ने अपनी गेंदबाजी से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजो को काफी मुसीबत में डाला था। अभी तक भारत ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी प्लेइंग एकादश की घोषणा नही की है।

भारतीय टीम को हमेशा से ही बॉलिंग डिपार्टमेंट में थोड़ा कमजोर माना गया है, लेकिन वर्तमान में भारत के पास ऐसे गेंदबाज़ है जो पूरे विश्व में सर्वश्रेष्ठ माने गए है। वर्ल्ड कप में भारत को ऐसे क्रिकेटर की सख्त आवश्यकता पड़ेगी, जो 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी कर पाए। क्योंकि किसी भी बल्लेबाज के लिए इस रफ्तार के गेंदबाज को खेलना आसान नहीं होता। तो आइए जान लेते हैं पांच भारतीय गेंदबाजों के बारे में जो 145 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

# मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी
मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी भारत की ओर से खेलने वाले दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। मोहम्मद शमी के गेंद फेंकने का एक्शन काफी साधारण दिखता है, लेकिन उनकी बॉल डालने की स्पीड काफी अधिक है। मोहम्मद शमी लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बिना थके बॉलिंग कर सकते हैं। मोहम्मद शमी की पिच में गेंदबाजी करने की लाइन काफी अच्छी रहती है, इसी के साथ वे आराम से 145 किलोमीटर प्रति घंटे से भी अधिक रफ्तार से यॉर्कर फेंक सकते हैं।

मोहम्मद शमी ने भारत के लिए 55 अंतर्राष्ट्रीय वनडे मुकाबले खेले हैं, जिसमें उन्होंने 99 विकेट लिए। मोहम्मद शमी की बाॅलिंग इकोनॉमी 5.52 रन प्रति ओवर है। अपनी सटीक लाइन में गेंदबाजी के कारण मैच के अंतिम ओवरों में यह ओर भी खतरनाक बॉलर बन जाते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 मोहम्मद सिराज-

मोहम्मद सिराज
मोहम्मद सिराज

मोहम्मद सिराज भारतीय टीम के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं। मोहम्मद सिराज को अभी तक सिर्फ एक अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच खेलने का मौका दिया गया है। लेकिन इन्होंने आईपीएल में काफी अच्छी गेंदबाजी की है। आईपीएल में मोहम्मद सिराज ने सबसे तेज गेंद 149.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी थी, जिससे स्पष्ट है कि यह आसानी से 145 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक गति में गेंदबाजी कर सकते हैं।

आईपीएल में मोहम्मद सिराज रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं।

#3 हार्दिक पांड्या-

हार्दिक पांड्या
हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या जितनी अच्छी बल्लेबाजी करते हैं उतनी ही अच्छी उनकी गेंदबाजी भी है। हार्दिक पांड्या दाएं हाथ के तेज गेंदबाज है, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए 42 एकदिवसीय मुकाबले खेले हैं। इन मुकाबलों में हार्दिक पांड्या को 42 विकेट मिले। साधारण रूप में हार्दिक पांड्या की बॉलिंग करने की रफ्तार 140 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहती है, किंतु आवश्यकता पड़ने पर वह 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली गेंदबाजी भी कर सकते हैं।

# उमेश यादव

उमेश यादव
उमेश यादव

उमेश यादव वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण गेंदबाज होंगे, क्योंकि उमेश यादव की गेंदबाजी में रफ्तार के साथ-साथ अच्छा नियंत्रण भी है। उमेश यादव ने जब भारतीय टीम में डेब्यू किया था, तो शुरुआत में उनके पास गेंदबाजी में सिर्फ रफ्तार ही थी। इसके बाद उन्होंने अपनी गेंदबाजी में काफी सुधार किया और अब उनका नाम विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज में गिना जाता है। 2012 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित त्रिकोणी सीरीज़ में उमेश यादव ने श्रीलंका के खिलाफ 152.5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी।

उमेश यादव भारत के लिए 75 एकदिवसीय मुकाबले खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 106 विकेट लिए हैं। इनकी बाॅलिंग इकोनॉमी 6.0़1 रन प्रति ओवर है।

# जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह वर्ल्ड कप में 'तुरूप के इक्के' साबित हो सकते हैं। इसका कारण उनके अन्य गेंदबाजों से अलग स्टाइल से बॉल फेंकना और उनकी बोलिंग की रफ्तार है। आमतौर पर जसप्रीत बुमराह 140 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हैं। किंतु 7 दिसंबर को एडिलेड में हुए भारत ऑस्ट्रेलिया टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह ने एक गेंद 153.25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से की थी। जिससे यह स्पष्ट है कि जसप्रीत बुमराह तेज गेंदबाजी कर सकते हैं।

तेज गेंदबाज होने के साथ-साथ जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के लिए काफी किफायती भी रहे हैं इन्होंने 44 वनडे मुकाबलों में 78 विकेट लिए एवं की बोलिंग इकॉनमी मात्र 4.44 रन प्रति ओवर है।

Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...