Create

वर्ल्ड कप 2019: टूर्नामेंट में भाग ले रहे एशियाई खिलाड़ियों की संयुक्त एकादश

Enter caption

वर्ल्ड कप शुरू होने में लगभग एक माह बाकी है। इस टूर्नामेंट में आईसीसी रैंकिंग में शामिल शीर्ष 10 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। गौरतलब हो कि जिम्बाब्वे 32 साल बाद वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लेगी बल्कि उसको पछाड़कर अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप में जगह बना लिया है। वर्ल्ड कप में एशिया की 5 टीमें भाग लेने वाली हैं, यह टीमें हैं- भारत, अफगानिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान।

भारत की ओर से विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ियों पर सबकी नजरें टिकी होंगी। विराट कोहली और रोहित शर्मा आईसीसी रैंकिंग में क्रमशः पहले एवं दूसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह विश्व के शीर्ष गेंदबाज हैं। जबकि अफगानिस्तान टीम की ओर से राशिद खान पर सबकी नजरें होंगी। मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान विश्व भर की टी20 लीग में अपना नाम रोशन कर चुके हैं। इसके अलावा श्रीलंकाई तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा भी अपना जलवा दिखाने के लिए तैयार हैं।

आज हम टूर्नामेंट में भाग लेने वाले एशियाई खिलाड़ियों को मिलाकर बनाई गई संयुक्त एकादश के बारे में बताने जा रहे हैं।

#1. रोहित शर्मा (भारत):

Enter caption

भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा वर्ल्ड कप में पूरे एशिया से सबसे मजबूत सलामी बल्लेबाज होंगे जो वर्ल्ड के किसी भी सलामी बल्लेबाज के मुकाबले शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं। रोहित शर्मा इस समय वनडे क्रिकेट में विश्व के दूसरे शीर्ष बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा ने 2015 के वर्ल्ड कप में 8 मैचों में 47.14 की औसत से 330 रन बनाए थे जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल था, जबकि 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में उन्होंने 5 मैचों में 76.0 की औसत से 304 रन बनाए थे, जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल था।

2. फखर जमान (पाकिस्तान):

Enter caption

पिछले 1-2 सालों में अच्छे सलामी बल्लेबाज की छवि बना चुके पाकिस्तान के फखर जमान ने भारत के खिलाफ चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में शानदार शतक लगाकर अपनी टीम को मजबूती प्रदान की थी। इस मैच में पाकिस्तान ने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। उन्होंने उस सीरीज में 4 मैचों में 63.0 की औसत से 252 रन बनाए थे जिसमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे। फखर जमान एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक भी जड़ चुके हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#3. विराट कोहली (कप्तान)- भारत:

Enter caption

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस समय एशियाई कप्तानों में सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं। साथ ही विराट कोहली इस समय वर्ल्ड कप में खेल रहे सभी बल्लेबाजों में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। वनडे क्रिकेट में विराट कोहली सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में भी सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे स्थान पर हैं, उन्होंने वनडे क्रिकेट में 41 शतक लगाए हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस साल भी विदेशी पिचों पर शानदार प्रदर्शन किया साथ ही ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज भी जिताया।

#4. बाबर आज़म (पाकिस्तान):

Enter caption

पाकिस्तान के मध्यक्रम बल्लेबाज बाबर आजम की तुलना भारतीय कप्तान विराट कोहली से की जाती है। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 57 पारियों में 2462 रन दर्ज हैं जिसमें 8 शतक और 10 अर्धशतक शामिल हैं। बाबर आजम पाकिस्तान की ओर से मुख्य बल्लेबाज होंगे जो खुद के दम पर पाकिस्तान को सीरीज दिलाने में उनकी मदद करेंगे। उन्होंने 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में 5 मैचों में 44.33 की औसत से 133 रन बनाए थे जिसमें वे 2 बार नॉट आउट रहे थे।

#5.महेंद्र सिंह धोनी (भारत)- विकेटकीपर:

Enter caption

विश्व के बेहतरीन विकेटकीपरों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी के टक्कर का एशिया में अन्य कोई विकेटकीपर बल्लेबाज नहीं है। महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर हैं जो किस भी वक्त मैच का पासा पलट सकते हैं। हालांकि बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज मुश्फिक़ुर रहीम और अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद भी शानदार प्रदर्शन करते हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी का अनुभव उनसे कहीं अधिक है। वे मुश्किल हालातों में भी शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम हैं।

#6. मोहम्मद नबी (अफगानिस्तान):

Enter caption

अफगानिस्तान के अनुभवी ऑलराउंडर एशिया में अन्य ऑलराउंडरों से बेहतर साबित हो सकते हैं। उन्होंने इस सीजन के आईपीएल में भी शानदार प्रदर्शन किया है। वे तेज बल्लेबाजी करने की भी क्षमता रखते हैं साथ ही साथ ही अपने स्पिन गेंदबाजी से बल्लेबाजों को आउट भी कर सकते हैं। उनके नाम एकदिवसीय क्रिकेट में 2579 रन और 118 विकेट दर्ज हैं।

#7. थिसारा परेरा (श्रीलंका):

Enter caption

श्रीलंका के दिग्गज ऑलराउंडर थिसारा परेरा ने साल 2018 में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्हीं के अच्छे प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने कुछ मैचों में जीत हासिल किया था। थिसारा परेरा ने साल 2018 में 17 मैचों में 415 रन बनाए थे और 25 विकेट भी चटकाए थे। अनुभवी थिसारा परेरा श्रीलंका की ओर से वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन कर सकते हैं और अपने टीम को ट्रॉफी जीतने का प्रबल दावेदार बना सकते हैं।

#8.राशिद खान (अफगानिस्तान):

Enter caption

मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान इस समय एकदिवसीय क्रिकेट की आईसीसी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। जबकि टी20 रैंकिंग में पहले स्थान पर हैं। राशिद खान अपने शानदार गेंदबाजी की बदौलत पूरे विश्व में अपना लोहा मनवा चुके हैं। वे गेंदबाजी के अलावा अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं। उन्होंने कई बार अपने शानदार प्रदर्शन से मैच भी जिताया है। वनडे क्रिकेट में वे अफगानिस्तान की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके नाम वनडे क्रिकेट में 54 पारियों में 123 विकेट दर्ज हैं। जबकि बल्लेबाजी में 42 पारियों में 776 रन बना चुके हैं।

#9. जसप्रीत बुमराह (भारत):

Enter caption

वनडे क्रिकेट में विश्व के नंबर 1 गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भारत के मुख्य हथियार होंगे। वे भारत के लिए गेंदबाजी में तुरुप का इक्का हैं। जसप्रीत बुमराह ने 49 वनडे मैचों में 85 विकेट चटकाए हैं। बुमराह अपने सटीक यॉर्कर के लिए जाने जाते हैं।

#10. लसिथ मलिंगा (श्रीलंका):

caption

दिग्गज श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा अपना अंतिम वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार हैं। लसिथ मलिंगा ने अब तक 218 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 322 विकेट चटकाए हैं। चामिंडा वास ने लसिथ मलिंगा को लेकर कहा था कि मलिंगा श्रीलंका के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं।

#11. हसन अली (पाकिस्तान):

Enter caption

तेज गेंदबाज हसन अली इंग्लैंड की पिच पर अच्छी गेंदबाजी कर सकते हैं। उन्होंने 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में 9 मैचों में 21 विकेट चटकाए थे। 24 वर्षीय हसन अली ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 77 विकेट चटकाए हैं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment