Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

World Cup 2019: भ्रष्टाचार रोकने के लिए जारी किए गए खास डेबिट कार्ड

Richa Gupta
ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 23:24 IST

Enter caption

विश्वकप के दौरान सबसे ज्यादा सट्टेबाज सक्रिय रहते हैं। भ्रष्टाचार की आशंका इस बड़े टूर्नामेंट में अधिक रहती है। वैसे भी जब से मैच फिक्सिंग के मामले सामने आए हैं, उसके बाद से आईसीसी से लेकर सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड ने अपनी कमर कस ली है। इसी को देखते हुए इंग्लैंड में चल रहे वर्ल्ड कप को भ्रष्टाचार मुक्त रखने के लिए इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने सभी टीमों के खिलाड़ियों को सतर्क किया है। उन्होंने इससे निपटने के लिए खास तरह की व्यवस्था की है। उन्होंने खिलाड़ियों से लेकर मैच रैफरियों तक के लिए स्पेशल डेबिट कार्ड जारी किए हैं।

ईसीबी ने कहा कि सभी खिलाड़ियों, अधिकारियों, अंपायर्स और मैच रैफरियों को विशेष डेबिट कार्ड जारी किए गए हैं। सभी को टूर्नामेंट के दौरान नकद में लेन देन से बचना चाहिए। हमारी कोशिश है कि विश्वकप को भ्रष्टाचार से मुक्त रखा जाए। पुरानी घटनाओं से सबक लेते हुए हमने यह खास सतर्कता बरती है। पता चला है कि ईसीबी ने सभी खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों और मैच अधिकारियों को स्पेशल डेबिट कार्ड जारी किए हैं। यह कार्ड अगस्त तक वैध रहेंगे। इसे खरीदारी, भुगतान के अलावा रेस्टोरेंट में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इसके पहले तक मेजबान टीम मैनेजर को सीधे वेतन देती थी। इसके बाद वो खिलाड़ियों और टीम के अधिकारियों को दैनिक भत्ते के रूप में उसका भुगतान करते थे। आईसीसी ने कहा कि इनमें भ्रष्टाचार की संभावनाओं को देखते हुए हमने विशेष कदम उठाए हैं। इससे किसी भी खिलाड़ी, रेफरी, अंपायर को गलत पेशकश से रोका जा सकेगा। कहा जा रहा है कि डेबिट कार्ड के जरिए आईसीसी खिलाड़ियों, टीमों और मैच अधिकारियों के सभी वित्तीय लेन-देन पर नज़र रख सकेगी। मान्यता प्राप्त क्रिकेट बोर्ड ने भी आईसीसी के इस कदम का समर्थन किया है। आईसीसी के एसीयू अधिकारी अपनी ब्लैकलिस्ट में मौजूद सभी लोगों पर निगाह रखे हुए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Published 10 Jun 2019, 09:53 IST
Advertisement
Fetching more content...