Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: एमएस धोनी को क्यों भारत के आने वाले मैचों में ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करनी चाहिए

Fambeat Hindi
ANALYST
फ़ीचर
408   //    02 Jul 2019, 12:55 IST

एम एस धोनी
एम एस धोनी

इंग्लैंड में खेले जा रहे हैं आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में भारतीय टीम ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। भारतीय टीम विश्व कप शुरू होने से पहले टूर्नामेंट के प्रबल दावेदारों में से एक थी और भारत ने अभी तक इसी तरह का प्रदर्शन किया है। भारत ने अपने सात में से पांच मैचों में जीत दर्ज की है जबकि एक मैच बारिश की वजह से रद्द हो गया था।

भारत के अगर पिछले दो मैचों में नजर डालें तो बल्लेबाजों ने निराशाजनक प्रदर्शन किया है, जहां भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ जैसे-तैसे जीत दर्ज करने में कामयाब रही वहीं इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड के खिलाफ मिली हार के बाद क्रिकेट के जानकारों ने भारतीय टीम के जीतने के जज्बे पर सवाल उठाया तथा उन्होंने एमएस धोनी के बल्लेबाजी करने के तरीके को भी निशाना बनाया।

वैसे तो एम एस धोनी ने इस विश्व कप में 47 की बेहतरीन औसत से 188 रन बनाए लेकिन जिस तरह से वह शुरू में बल्लेबाजी करते हैं और बहुत ज्यादा डॉट गेंदे खेलते हैं जिससे दूसरे बल्लेबाजों पर दबाव बनता है तथा वह बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो जाते हैं।

धोनी को इस विश्व कप में स्पिनरों के सामने रन बनाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। जहां वह अपनी पारी की शुरुआत में स्पिनरों के खिलाफ स्ट्राइक रोटेट करने में भी असफल रहे हैं। अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ धीमी बल्लेबाजी के कारण उनके आलोचकों ने उन्हें आड़े हाथों लिया है तथा जमकर उनकी आलोचना कर रहे हैं । भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एमएस धोनी का बचाव करते हुए कहा कि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ बड़े शॉट लगाने की कोशिश की लेकिन पिच अंतिम ओवरों में धीमी हो गई थी जिससे वह बड़े धोनी बड़े शॉट्स लगाने में सफल नहीं हो पाए।

भारतीय टीम प्रबंधन को अब यह समझना होगा कि एमएस धोनी अब उस तरह से बल्लेबाजी नहीं कर सकते जैसा वह अपने शुरुआती दिनों में किया करते थे।अब एम एस धोनी को सेट होने के लिए शुरू में कुछ गेंदों का सामना करना पड़ता है इसके बाद वह पारी को तेजी से बढ़ाते हैं तथा अंतिम ओवरों में यह दिक्कत होती है। जब वह बैटिंग करने के लिए आते हैं तब उनके पास सेट होने के लिए उतनी गेंदे नहीं रहती है और उन पर दबाव बढ़ता रहता है।

 कप्तान विराट कोहली को या सोचना होगा कि एमएस धोनी को नंबर चार पर खिला कर उनका सही इस्तेमाल करे।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...