Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: आखिरी दो सेमीफाइनल स्थानों के लिए छिड़ी तीन टीमों में जंग

Dnanath
TOP CONTRIBUTOR
न्यूज़
2.92K   //    03 Jul 2019, 12:03 IST

इंग्लैंड टीम
इंग्लैंड टीम

हम आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 12वें संस्करण के लीग मैचों के अंतिम दौर में हैं। टूर्नामेंट के पहले चरण में बार-बार होने वाली बारिश ने कई मैचों में खलल डाला। जिसका नतीजा ये है कि अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए 3 टीमों के बीच मुकाबला काफी रोचक हो गया है।

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम बन गई। आठ मैचों में सात जीत के साथ, ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में अंक तालिका में सबसे ऊपर काबिज़ है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ जीत के बाद, भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम बन गई।

शेष टीमों में अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज, श्रीलंका और बांग्लादेश सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो गए हैं। इसलिए अब शेष दो सेमीफाइनल स्थानों के लिए तीन टीमों (न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और पाकिस्तान) के बीच टक्कर है।

आइये अब देखते है कि प्रत्येक टीम को सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए क्या करना होगा,


#1. न्यूज़ीलैंड (11 अंक)

न्यूजीलैंड टीम
न्यूजीलैंड टीम

अपने अंतिम लीग मैच में इंग्लैंड के खिलाफ जीत न्यूजीलैंड के लिए सेमीफाइनल स्थान को पक्का कर देगी। हालांकि, इंग्लैंड से हार जाने पर भी न्यूज़ीलैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। उस स्थिति में, पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच हारना होगा। परिणामस्वरूप, न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

अगर न्यूज़ीलैंड अपना आखिरी मैच हार जाती है और पाकिस्तान अपना आखिरी लीग मैच जीत भी जाती है तो न्यूज़ीलैंड और पाकिस्तान के 11-11 अंक रहेंगे। इस स्थिति में नेट रन रेट से फैसला होगा।


#2. इंग्लैंड(10 अंक)

Advertisement
इंग्लैंड टीम
इंग्लैंड टीम

मेजबान टीम इंग्लैंड को अपने अंतिम लीग मैच में न्यूजीलैंड को हराना होगा ताकि वह सेमीफाइनल में आसानी से जगह बना सकें। अगर इंग्लैंड न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबला हार जाता है, तो उन्हें यह प्रार्थना करना होगा कि पाकिस्तान अपना आखिरी मैच हार जाए। ऐसे में, इंग्लैंड सिर्फ 10 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।


#3. पाकिस्तान (9 अंक)

पाकिस्तान क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम

अन्य टीमों के विपरीत, पाकिस्तान की राह थोड़ी जटिल है। पहले, उन्हें आज के मुकाबले में यह प्रार्थना करना होगा कि इंग्लैंड न्यूज़ीलैंड से हार जाए । ऐसे में पाकिस्तान अपना आखिरी मुकाबला जीत कर सीधे सेमीफाइनल में प्रवेश कर सकता है।

अगर इंग्लैंड अपना मैच जीत जाता है, तो पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी। उसके बाद फैसला नेट रन रेट के आधार होगा और उसके आधार पर चौथी टीम का फैसला होगा।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...