Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वर्ल्ड कप 2019: रोहित शर्मा और एमएस धोनी एक बड़ा भारतीय रिकॉर्ड अपने नाम पर दर्ज करने की दौड़ में शामिल

  • आइये अब नजर डालते हैं की रोहित शर्मा और धोनी भारत के किस बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम करने के लिए एक दूसरे के पीछे लगे हुए हैं
Fambeat Hindi
ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 23:24 IST
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी 
रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज़ बनने की कगार पर:

भारतीय टीम जब पाकिस्तान के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी तो भारत की जीत के साथ-साथ भारतीय दर्शकों की नजर रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी पर भी होगी। रोहित और धोनी जब भारत के लिए वर्ल्ड कप में बैटिंग करने उतरेंगे तो उनके पास भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम करने का सुनहरा मौका होगा। रोहित ने अभी तक 329 मैचों में 355 छक्के लगाए जो धोनी जिन्होंने 531 मैचों में 355 छक्के लगाए हैं की बराबरी पर हैं लेकिन धोनी ने सभी मैच भारतीय टीम के लिए नहीं खेले है,उन्होंने एशिया XI के लिए खेलते हुए 3 मैचों की 3 पारियो में 7 छक्के लगाए है।

रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किस प्रारूप में कितने छक्के लगाए हैं :

टेस्ट क्रिकेट :

रोहित शर्मा को टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला हैं फिर भी उन्होंने 27 टेस्ट मैचों की 47 पारियों में 32 छक्के लगाए तथा धोनी ने 90 टेस्ट मैचों की 144 पारियो मे 78 छक्के लगाए है।

वनडे क्रिकेट:

रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट के सबसे बड़े बल्लेबाज़ों में से एक माने जाते हैं और ऐसा इसलिए भी है क्योंकि उन्होंने इस प्रारूप में निरंतर प्रदर्शन किया है तथा 3 दोहरे शतक भी बनाये हैं। रोहित ने 208 वनडे मैचों की 202 पारियों में 221 छक्के जड़े और धोनी जिन्हें वनडे क्रिकेट का सबसे बड़ा फिनिशर कहा जाता है उन्होंने 343 मैचों की 291 पारियो मे 225 छक्के लगाए हैं हालाँकि उनके 225 छक्कों में एशिया XI के लिए लगाए गए 7 छक्के भी शामिल हैं जो उन्होंने एशिया XI के लिए खेलते हुए 3 मैचों की 3 पारियों में लगाए थे।

टी-20 क्रिकेट:

अगर बात करें टी-20 क्रिकेट की तो रोहित ने 94 मैचों की 86 पारियों मे 102 छक्के लगाए हैं वही दूसरी ओर धोनी ने 98 मैचों की 85 पारियो मे 52 छक्के लगाए हैं।

अब यह देखना दिलचस्प होगा की दोनों में से कौन इस रिकॉर्ड को अपने नाम पर दर्ज करता है। उम्मीद यही है की रोहित शर्मा ही यह रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे क्योंकि धोनी जहाँ अपने करियर के अंतिम चरण पर हैं वहीँ रोहित अभी भी 4-5 साल तक हमें खेलते हुए दिख सकते हैं।

Advertisement

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं


Published 15 Jun 2019, 14:05 IST
Advertisement
Fetching more content...